- सीएम योगी से पूछा, सौ सालों में कब थानों पर नहीं मनी जन्माष्टमी

- कहा, डिजिटल सीएम बने योगी को एक्सप्रेस वे के बारे में नहीं पता

- भाजपा पर लगाया जिला पंचायत सदस्यों के उत्पीड़न का आरोप

luckow@inext.co.in

LUCKNOW:

पूर्व मुख्यमंत्री एवं समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में बीते दिनों हुई तमाम बच्चों की मौत के मामले की जांच सीबीआई या सुप्रीम कोर्ट के सिटिंग जज से कराने की मांग की। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि भाजपा सरकार को सीबीआई से खासा लगाव है तो इस मामले की जांच क्यों नहीं करा रही है। मेडिकल कॉलेज में तमाम बच्चों की मौत के बाद परिजनों को अस्पताल से भगा दिया गया। गोरखपुर में सरकार आखिर क्या छिपाना चाहती है। मुख्यमंत्री थानों में जन्माष्टमी और सड़क पर नमाज पर तो बोलते हैं लेकिन बच्चों की मौत पर नहीं। उन्होंने पलटवार करते हुए सवाल किया कि मुख्यमंत्री बताएं कि पिछले सौ साल में कब थानों में जन्माष्टमी नहीं मनाई गयी।

जो काम नहीं करना, उसे केंद्र भेज दो

अखिलेश ने कहा कि कुछ अफसरों ने उन्हें बताया कि योगी डिजिटल सीएम हैं। ये वही अफसर हैं जिन्होंने मेरे साथ काम किया था। डिजिटल सीएम होने के बाद भी वह स्मार्ट सिटी, एक्सप्रेस वे और मेट्रो के बारे में बात करने की बजाय जन्माष्टमी, ईद और नमाज की चर्चा कर रहे हैं। हमारा देश तो अलग है, यहां सड़क पर गरीब दावत तक करते हैं। सपा दोबारा सत्ता में आने पर हर थाने को पांच लाख रुपये देगी ताकि वह दीवाली, ईद, क्रिसमस, रक्षाबंधन आदि त्योहार मना सकें। पुलिसवाले किसी को ईदी दे सकें। कहा कि भाजपा ने चुनाव में बहुत बंटवारा कर लिया, अब तो एक्सपे्रस वे और मेट्रो की बात करे। डिजिटल सीएम तो यह भी नहीं जानते कि एक्सप्रेस वे होता क्या है। अब तो नीति आयोग ने ऐसा इंतजाम कर दिया कि मेट्रो बनाना भी आसान नहीं होगा। मुख्यमंत्री अपने और प्रधानमंत्री के क्षेत्र में ही मेट्रो चलाकर दिखा दें। मैंने सुना है कि पूर्वाचल एक्सप्रेस वे का काम भी नीति आयोग भेजा गया है। भाजपा का यह तरीका सही है कि जिस काम को न करना हो, उसे केंद्र सरकार के पास भेज दो।

पुलिस से उत्पीड़न करा रही सरकार

अखिलेश ने आरोप लगाया कि योगी सरकार जिला पंचायत सदस्यों को डराने के लिए पुलिस का सहारा ले रही है। उन्होंने तीन जिला पंचायत सदस्यों को मीडिया के सामने बुलाया जिन्होंने बताया कि पुलिस उन्हें जिले के भीतर घुसने नहीं दे रही और फर्जी मुकदमे लाद रही है। अखिलेश ने कहा कि इस बार हम पूरी तैयारी के साथ आंदोलन करेंगे। जनता द्वारा चुने गये लोगों को दबाव में लेने के लिए सरकार मिठाई, पुलिस और प्रशासन का इस्तेमाल कर रही है। किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि पूर्व सांसद और पूर्व विधायक के साथ आईपीएस हाथापाई कर सकते हैं। ऐसा कोई जिला पंचायत सदस्य नहीं है जिसके घर पुलिस न गई हो।

केवल हमारे कृष्ण नहीं

अखिलेश ने तंज कसते हुए कहा कि जन्माष्टमी मेरे परिवार ने भी मनाई। मेरी पत्‍‌नी ने व्रत रखा तो बच्चों ने झांकी सजाई। भाजपा के कितने लोगों ने जन्माष्टमी को मनाया। कृष्ण भगवान केवल हमारे नहीं, आप सबके भी हैं। कहा कि इधर मेरा वजन कुछ ज्यादा बढ़ गया है इसलिए अब लगातार साइकिल चलानी है। वहीं लोकसभा चुनाव को लेकर बोले कि भाजपा का रास्ता अब यूपी, बिहार और पश्चिम बंगाल रोकेंगे हालांकि महागठबंधन को लेकर पूछे गये सवाल को उन्होंने टाल दिया।

नहीं हुआ किसानों का कर्जा माफ

अखिलेश ने आरोप लगाया कि योगी सरकार ने किसानों का कर्ज माफ नहंी किया है। उन्होंने कहा कि गुरुवार को औरैया से उन्नाव जाते वक्त मैंने रास्ते में कई किसानों से कर्ज माफी के बारे में पूछा तो उन्होंने कहा कि हमें तो सरकार ने धोखा दे दिया। पूरे रास्ते एक भी ऐसा किसान नहीं मिला जिसने कर्ज माफ होने की बात कही हो।