- लेट होने पर डिवीजनल कमिश्नर ने मांगा स्पष्टीकरण

- हर हाल में 16 दिसंबर से स्मार्ट ट्रैफिक लाईट को चालू करने का दिया निर्देश

PATNA (24 Nov) : राजधानी के अंदर स्मार्ट ट्रैफिक लाईट को क्म् दिसंबर से पूरी तरह से चालू किया जाना था। टारगेट को पूरा करने में बस चंद दिनों का गैप है। जबकि स्मार्ट ट्रैफिक लाईट को लगाने का काम काफी स्लो है। ये देख पटना के डिवीजनल कमिश्नर आनंद किशोर काफी नाराज हैं। इस पूरे मामले की समीक्षा करते हुए उन्होंने काम कर रही कंपनी पर पेनाल्टी लगाने का निर्देश बुडको को दिया है। यही नहीं, बुडको को कंपनी से इस मामले में स्पष्टीकरण मांगने को कहा। मंगलवार को अपने तेवर कड़े करते हुए डिवीजनल कमिश्नर ने साफ कर दिया है कि कंट्रोल रूम को हर हाल में क्भ् दिसंबर तक चालू कर दिया जाए। ताकि क्म् दिसंबर से पटना में स्मार्ट ट्रैफिक लाईट सिस्टम पूरी तरह से चालू हो।

- सिन्क्रोनाइज्ड किए जाएंगे क्7 पोस्ट

डिवीजनल कमिश्नर ने अपने ऑफिस में पूरे मामले की एक समीक्षा मीटिंग रखी थी। जिसमें आरटीए सेक्रेटरी और ट्रैफिक एसपी व बुडको के अधिकारी भी मौजूद थे। मौके पर मौजूद स्मार्ट लाईट लगा रही कंपनी के डेलिगेट ने बताया कि क्म् इंटेलिजेंट ट्रैफिक लाईट पोस्ट को सिन्क्रोनाइज्ड कर दिया गया है। जबकि क्7 पोस्ट को क्0 दिसंबर तक सिन्क्रोनाइज्ड कर दिया जाएगा। जिसके बाद क्म् दिसंबर से स्मार्ट ट्रैफिक लाईट पोस्ट के साथ ही कंट्रोल रूम भी काम करना शुरू कर देगा। कुछ समय पहले डिवीजनल कमिश्नर ने कंपनी को एएनपीआर कैमरा व पीए सिस्टम लगाने के लिए प्रस्ताव मांगा था। लेकिन कंपनी के ओर से आज तक प्रस्ताव नहीं सौंपे गए। जिस पर डिवीजनल कमिश्नर ने नाराजगी जाहिर किया।

- पाथ वे के लिए मांगा पीपीआर

मल्टीलेवल पार्किंग से पटना जंक्शन तक बनने वाले पाथ वे के लिए डिवीजनल कमिश्नर ने क्म् दिसंबर तक पलमनेरी प्रोजेक्ट रिपोर्ट मांगा है। ताकि क्0 जनवरी तक स्टेट गवर्नमेंट से परमिशन मिल सके। डिटेल ड्राइिंग और स्ट्रक्चरल डिजाईन बनाते हुए क्0 फरवरी तक पाथ वे बनाने के लिए टेंडर जारी किया जा सके।

- क्ख् दिसंबर को चालू होगा मल्टीलेवल पार्किंग

बुद्ध स्मृति पार्क के कैंपस में बनाया गया मल्टी लेवल पार्किंग क्ख् दिसंबर से पब्लिक के लिए चालू कर दिया जाएगा। पहले इसे ख्9 अक्टूबर को चालू किया जाना था। लेकिन कांट्रैक्टर के काम पूरा करने के बाद भी बुडको ने पेमेंट नहीं किया था। जिस कारण इसे चालू नहीं किया जा सका था। लेकिन अब ये मामला खत्म हो गया है। डिवीजनल कमिश्नर ने मल्टीलेवल पार्किंग के रास्ते से ख्म् व ख्7 नवंबर को अभियान चलाकर इन्क्रोचमेंट हटाने का निर्देश दिया।