- ऑन लाइन टिकटिंग के कारण पटना जंक्शन की नहीं बढ़ी आय

- सबसे अधिक 20 नवंबर को 46 सौ पैसेंजर रवाना हुए थे

PATNA : छठ के बाद परदेश जाने वालों की भीड़ अभी भी कमी नहीं है। पटना जंक्शन पर अभी भी पैसेंजर की भीड़ देखी जा रही है.काउंटर पर भी लंबी लाइने लगी हुई रहती है। हालांकि कई ट्रेनों में टिकट वेटिंग मिलना शुरू हो गया है। वैसी ट्रेनें जो पूजा स्पेशल हैं उनमें से अधिकांश में भी वेटिंग मिल रही है। लेकिन स्थिति ये है कि लोग वेटिंग लेकर भी जाने को तैयार हैं।

पैसेंजर बढ़े लेकिन मुनाफा नहीं आया

पैसेंजर की भीड़ देखकर यह नहीं कहा जा सकता है कि पटना जंक्शन की कमाई में इजाफा नहीं हुआ होगा। ईयर एवरेज की बात करें तो ब् हजार पैसेंजर पर डे पटना जंक्शन से अन्य शहरों के लिए रवाना होते हैं। इससे पटना जंक्शन को लगभग बीस लाख रूपए की आय होती है। लेकिन छठ के बाद इसमें इजाफा नहीं हुआ है।

एक रेल अधिकारी कहते हैं अब लोग ऑनलाइन टिकट लेना ज्यादा प्रेफर करते हैं। इस कारण से काउंटर से टिकट कम कटती है। क्भ् नवंबर से ख्ख् नवंबर की बात करें तो सबसे अधिक पैसेंजर ख्0 नवंबर को पटना जंक्शन से रवाना हुए। इनके टिकट यहां से ही थे और काउंटर टिकट थे। इससे पटना जंक्शन को ख्0 लाख की आमदनी हुई। ब्म् सौ पैसेंजर इस दिन रवाना हुए। सबसे कम क्7 नवंबर को क्8 सौ लोगों का रिजर्वेशन था। इससे रेलवे को क्ख् लाख रुपए की आय हुई।

खोले गए हैं अतिरिक्त काउंटर भी

यात्री को कोई परेशानी न हो इसके लिए मंडल स्तर पर कई डिसीजन लिए गए हैं। भीड़ मैनेजमेंट का जिम्मा आरपीएफ की टीम को दिया गया है। साथ ही सभी एफओबी पर भी जवानों को तैनात किया गया है। वहीं टिकट लेने में भी यात्रियों को परेशानी न हो इसके लिए सभी बुकिंग काउंटर को राउंड द क्लॉक खोलने का आदेश है। साथ ही अतिरिक्त काउंटर भी खोले गए हैं।