आई एक्सक्लूसिव

-रोडवेज ड्राइवर्स के लिए शुरू की गई सुरक्षित चालन प्रोत्साहन योजना

-रोड एक्सीडेंट्स की बढ़ती संख्या के चलते विभाग ने उठाया कदम

>kanpur@inext.co.in

KANPUR : अगर बिना एक्सीडेंट किए कोई चालक 10 साल तक बस चलाता है, तो उसे इनाम के तौर पर एक लाख रुपए का इनाम दिया जाएगा। रोड्स एक्सीडेंट के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए और उसमें चालकों की सामने आने वाली गलतियों के चलते रोडवेज विभाग ने एक नई योजना सुरक्षित चालन प्रोत्साहन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत एक्सीडेंट न करने वाले चालकों को इनाम के तौर प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

साल दर साल बढ़ती जाएगी रकम

चालकों को ये पुरस्कार उसे रिटायरमेंट के बाद मिलेगा। रोड एक्सीडेंट के बढ़ते आंकड़ों व उसमें भी रफ ड्राइविंग के चलते विभाग ने ये इनामी योजना निकाली है। योजना के अनुसार यह इनाम पहले साल से लेकर पांच साल तक मिलेगा। अक्टूबर 2016 से ये योजना प्रभावी होगी। इसमें एक साल में 5 हजार, दो साल साढ़े सात हजार, तीन साल दस हजार, चार साल साढ़े बारह हजार व पांच साल में पंद्रह हजार की इनामी धनराि1श मिलेगी।

मिल सकता है दीवाली भत्ता

चालकों के लिए विभाग ने कुछ मानक भी बनाए हैं। जिन्हें पूरा करना भी जरूरी है। जैसे कि हर तीन महीने में 65 दिन ड्यूटी और करीब 15 हजार किलोमीटर चला हो। वहीं हर महीने कम से कम 15 दिन की ड्यूटी और चार हजार किलोमीटर चला हो। वहीं रोडवेज कर्मियों को दीवाली पर महंगाई भत्ते का तोहफा भी मिल सकता है। वहीं संविदा चालकों के लिए क्वालीफाइंग ड्राइविंग टेस्ट डिपो स्तर पर कराने का फैसला लिया गया है। कर्मियों के वर्दी की सिलाई व धुलाई भत्ते की दरों में बढ़ोतरी होगी।

---------------------

हैवी व्हीकल्स से अधिक एक्सीडेंट

रोड एक्सीडेंट को लेकर भी बसों के मामलों में बहुत खराब स्थिति है। हैवी व्हीकल्स की वजह से काफी एक्सीडेंटल घटनाएं होती हैं। अगर बात सिटी की करें तो सबसे ज्यादा हैवी व्हीकल्स से एक्सीडेंट सिटी में हुए। ट्रक व बस से हुए एक्सीडेंट के आंकड़ों के मुताबिक 176 लोगों की मौत हैवी व्हीकल्स एक्सीडेंट में हुई है। जो अन्य से सबसे ज्यादा है। वहीं ये हैवी व्हीकल्स सबसे ज्यादा हाइवे पर चलते हैं। अगर हाइवे की बात करें, तो कुल 193 केसेज नेशनल हाइवे पर हुए हैं, जिनमें 93 घायल व 134 की मौत हुई है।

-----------------------

केयरलेस ड्राइविंग

केसेज- 306

घायल- 121

मौत- 237

ओवर स्पीडिंग

केसेज- 89

घायल- 121

मौत- 88

----------------

निगम मुख्यालय पर मंडल बैठक हुई थी। बैठक में चालकों के लिए कई योजनाओं पर बात हुई, जिनका फायदा उन्हें मिलेगा।

-नीरज सक्सेना, आरएम