PATNA : लूट की वारदातों को अंजाम देने के लिए अपराधियों ने अलग-अलग तरीके इजाद कर रखे हैं। ऐसा ही एक मामला सामने आया है जिसमें आम आदमी की तरह अपराधी एक जगह से दूसरे जगह जाने के लिए भाड़े पर लग्जरी गाड़ी बुक कराते हैं। फिर सन्नाटे भरे रास्ते में हथियार दिखा ड्राइवर से गाड़ी लूट कर फरार हो जाते हैं। लुटेरों के निशाने पर बोलेरो और टाटा इंडिगो जैसी लग्जरी गाडि़यां होती थी। इसके अलावे पिकअप वैन और ऑटो भी निशाने पर होते थे। दरअसल, मंगलवार को वाहनों की लूट के इस ट्रेंड का खुलासा पटना पुलिस ने किया है। दानापुर थाने की पुलिस ने लग्जरी गाडि़यों को लूटने वाले अपराधियों के एक गैंग को ही धर दबोचा है। गैंग के सरगना समेत कुल सात अपराधी गिरफ्तार किए गए हैं।

- गैंग और नेटवर्क दोनों ही हैं बड़े

जिन अपराधियों को पुलिस ने पकड़ा है इनका गैंग और नेटवर्क दोनों ही काफी बड़ा है। गैंग में करीब दो दर्जन अपराधी शामिल हैं। दीदारगंज का रहने वाला मैनेजर राय गैंग का मेन सरगना है। लूटी गई गाडि़यों को वेस्ट बंगाल, आसाम, तमिलनाडू और नेपाल सहित कई जगहों पर मोटी कीमत पर बेच दिया जाता था। और जो गाडि़यां नहीं बिकती थी, उसे सस्ते दाम में कबाडि़यों को बेच दिया जाता था।

- कार चोरी की पुलिस कर रही थी जांच

करीब एक महीने पहले मनेर से एक इंडिगो कार चोरी हुई थी। पुलिस टीम इसी मामले की जांच में जुटी थी। तभी अपराधियों के सगुना मोड़ के पास होने की सूचना पुलिस को मिली। दानापुर थाने की पुलिस टीम को अलर्ट किया गया। एसएचओ रंजीत कुमार और उनकी टीम ने छापेमारी की और सभी अपराधियों को धर दबोचा। इनके पास से तीन देशी पिस्टल और म् गोली पुलिस ने बरामद की।

- निशानदेही पर मिली गाड़ी

अपने कब्जे में लेने के बाद पुलिस टीम ने मैनेजर राय समेत उसके सभी साथी अपराधियों से पूछताछ की। एक-एक कर सभी अपराधियों ने कई राज उगले। इसके बाद एक गैरेज के बारे में बताया। जहां लूट और चोरी की गाडि़यों को छिपाकर रखा गया था। छापेमारी कर पुलिस टीम ने कुल म् गाडि़यों को बरामद किया।

- इनकी हुई गिरफ्तारी

क्। मैनेजर राय, दीदारगंज,

ख्। असद खां, दानापुर

फ्। अक्षय कुमार, शाहपुर

ब्। राकेश कुमार, शाहपुर

भ्। अनिल कुमार, शाहपुर

म्। मोनू कुमार, रुपसपुर

7. संतोष कुमार, रुपसपुर

क्। बालेरो - क्

ख्। इंडिगो कार - क्

फ्। पीकअप भान - क्

ब्। ऑटो - फ्

भ्। पिस्टल - फ्

म्। गोली - म्

7. मोबाइल - क्0

गैंग में शामिल बाकि के अपराधियों की तलाश जारी है। पुलिस टीम ने सभी की पहचान कर ली है। गिरफ्तारी के लिए छापेमारी जारी है।

रविन्द्र कुमार, सिटी एसपी, वेस्ट