- यूपी बोर्ड परीक्षा में नकलचियों ने अपना लिया है नया पैंतरा

- तावीज या लॉकेट में छिपाकर ला रहे चिट, ब्लूटूथ के साथ भी धरे गए कई मुन्ना भाई

GORAKHPUR: यूपी बोर्ड परीक्षा में शासन की सख्ती के बीच नकलचियों ने नया तरीका निकाला है। चिट छिपाकर लाने का तरीका न चला तो अब मुन्ना भाईयों ने ब्लूटूथ और तावीज का ट्रेंड शुरू कर दिया है। इस बात का खुलासा हुआ कक्ष निरीक्षकों व उड़ाका दलों द्वारा पकड़े गए नकलचियों की धरपकड़ में हुआ है।

तावीज में ला रहे चिट

छह फरवरी से यूपी बोर्ड परीक्षा शुरू हुई है। शासन के निर्देश पर जिले में भी माध्यमिक शिक्षा विभाग की पूरी टीम परीक्षा केंद्रों पर सख्ती के साथ निरीक्षण कर रही है। जिसमें अब तक 17 नकलचियों को दबोचा जा चुका है। वहीं 9 मुन्ना भाई ब्लूटूथ डिवाइस के साथ पकड़े जा चुके हैं। परीक्षा केंद्रों पर निरीक्षण करने जा रही टीम की मानें तो शहर के आसपास और ग्रामीण क्षेत्रों के दर्जन भर से ऊपर परीक्षा केंद्रों पर चेकिंग में कई परीक्षार्थियों की बांह पर तावीज निकलकर सामने आई है। जिसके भीतर विषय संबंधी मैटर्स सादे कागज पर लिखे हुए पाए गए। हालांकि गेट पर चेकिंग के दौरान ही ऐसे सभी परीक्षार्थी पकड़ लिए गए। सभी को चेतावनी देकर उन्हें छोड़ दिया गया। लेकिन जो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ परीक्षा देते पकड़े गए उन्हें सीधे रेस्टिकेट कर दिया गया।

फिर पकड़ा गया मुन्ना भाई

बुधवार सुबह के पाली में चल रही 12वीं की अंग्रेजी विषय की परीक्षा में एक परीक्षार्थी ब्लू टूथ के साथ पकड़ा गया। पकड़ा गया परीक्षार्थी जनता इंटर कॉलेज, कैंपियरगंज का था। जिसके विरुद्ध एफआईआर लॉज कराया गया है। इससे पहले गांधी इंटर कॉलेज, महुआपार बड़हलगंज में एक परीक्षार्थी ब्लू टूथ के साथ पकड़ा गया जिसके विरुद्ध कार्रवाई की गई।

वर्जन

परीक्षा केंद्रों पर लगातार निरीक्षण कार्य जारी है। जो भी परीक्षार्थी नकल करते हुए पकड़ा गया है उसके विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है।

- ज्ञानेंद्र प्रताप सिंह भदौरिया, डीआईओएस