- छेड़छाड़ की सूचनाओं को गंभीरता से ले रही पुलिस

- सूचना मिलते ही तत्काल घटनास्थल पर पहुंच रही पुलिस

- छेड़छाड़ के दो मामलों में पुलिस ने की सख्त कार्रवाई

- आई नेक्स्ट ने ईव टीजिंग को लेकर छेड़ा था अभियान

>dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : ईव टीजिंग के खिलाफ आई नेक्स्ट की मुहिम रंग ला रही है। युवतियां मनचलों के खिलाफ आवाज उठा रही हैं। पुलिस भी मनचलों को सबक सिखाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ रही है। ऐसे ही दो मामले शहर कोतवाली व रायपुर में सामने आए हैं। रायपुर में आरोपी को पकड़कर जेल भेज दिया गया है, जबकि दूसरे को शहर कोतवाली पुलिस तलाश कर रही है। पुलिस यह कार्रवाई तभी कर सकी जब लड़कियों ने आगे आकर शिकायत पुलिस तक पहुंचाई।

कंट्रोल रूम को दें सूचना

आई नेक्स्ट ने ईव टीचिंग के खिलाफ व्यापक स्तर पर अभियान चलाया था। इस मुद्दे पर परिचर्चा का आयोजन भी किया गया था। जिसमें पुलिस की तरफ से एसपी सिटी अजय सिंह के अलावा अन्य लोगों ने हिस्सा लिया। युवा वर्ग भी इस मुहिम से जुड़े। पिछले दिनों छेड़छाड़ पर आयोजित परिचर्चा के दौरान ही एसपी सिटी ने साफ कह दिया था कि छेड़छाड़ के विरोध में पीडि़ता ही प्राइमरी रिस्पॉन्डर हैं। पुलिस सेकेंड्री रिस्पॉन्डर की भूमिका निभाती है। यदि प्राइमरी रिस्पॉन्डर महज पुलिस को सूचना भी दे देगी तो पुलिस सख्त कार्रवाई करेगी। इसके लिए उन्होंने कंट्रोल रूम कर्मियों को भी निर्देशित किया था कि छेड़छाड़ की सूचनाओं को गंभीरता से लेकर तत्काल एक्शन लिया जाए।

तत्काल दी कंट्रोल रूम को सूचना

दरअसल, लास्ट थर्सडे को कैंट निवासी एमबीए की छात्रा अपने मित्र के साथ मार्केट आई हुई थी। तहसील चौक के समीप पीछे से एक्टिवा सवार दो युवक युवती के पास पहुंचे और हूटिंग करने लगे। आरोप है कि इस दौरान युवती ने इसका विरोध किया तो दोनों गाली गलौच के साथ छेड़छाड़ पर उतर आए। युवती के साथ मौजूद उसके मित्र ने जब इसका विरोध किया तो उसके साथ गाली गलौच व मारपीट की गई। इस दौरान युवती ने सूचना पुलिस कंट्रोल रूम को दी। सूचना मिलते ही महज दस मिनट में पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन इससे पूर्व ही एक्टिवा सवार मौके से भाग निकले। संडे को छात्रा की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात एक्टिवा चालक के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की। शहर कोतवाल एसएस बिष्ट ने बताया कि एक्टिवा का नंबर पुलिस के पास है, जिसके आधार पर जल्द ही आरोपी युवकों को पकड़ लिया जाएगा।

आरोपी पहुंचा सलाखों के पीछे

छेड़छाड़ की दूसरी वारदात रायपुर एरिया में गत रविवार को सामने आई, जहां लाडपुर निवासी एक युवती मार्केट की तरफ आ रही थी। घर के कुछ दूर ही पास के आबिद नाम के युवक उसका पीछा शुरू कर दिया। आरोप है कि सुनसान जगह पर उसने युवती का हाथ पकड़ लिया कर छेड़छाड़ शुरू कर दी। युवती ने विरोध करते हुए सूचना कंट्रोल रूम को दी, लेकिन जब तक पुलिस मौके पर पहुंची, युवक मौके से भाग निकला। पुलिस ने खोजबीन कर उसे धर पकड़ लिया। मंडे को उसे कोर्ट में पेश करने के बाद जेल भेज दिया गया।

----------

डरें नहीं बल्कि शिकायत करें

-छेड़छाड़ का विरोध करें

- जरूरी लगने पर पुलिस कंट्रोल रूम (नंबर क्00) पर शिकायत करें

- वूमन सिक्योरिटी सेल (नंबर क्090) पर भी कंप्लेन कर सकते हैं

- वूमन प्रोटेक्शन सेल को भी करा सकती हैं अवगत

- कार्रवाई के लिए मुकदमा दर्ज करवाएं

- उचित कार्रवाई न होने पर उच्च अधिकारियों को बताएं

---------

ये बरते सावधानी

- खुद की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें

- बिना डरे करें छेड़छाड़ का विरोध

- घर से बाहर निकलते समय जरूरी गैजेट्स साथ रखें

- घर से बाहर निकलते वक्त अपने परिचित को जरूर बताएं

- डर लगने पर पुलिस कंट्रोल रूम को सूचित करें

- रात को सफर करते समय अपने परिचित को वाहन का नंबर जरूर नोट करवाएं