- 50 हजार रुपए तोले के भाव तक बिक गया सोना, 500-1000 के नोट से हुआ पेमेन्ट

- एक ज्वैलर्स के यहां इनकम टैक्स की टीम सर्वे को पहुंची, खबर फैलते ही बंद हुआ मार्केट

KANPUR : 1000 और 500 रुपए के नोट पर प्रतिबंध के बाद ज्वैलरी बाजार थर्रा गया है। वेडनेसडे को हालात यह रहे कि कुछ देर बाजार खुला और फिर दुकानों के शटर धड़ाधड़ गिरने लगे। दुकानों के मालिक मार्केट बंद कर इसी चर्चा में लगे रहे कि आने वाली सहालग में किस तरह उनका धंधा चलेगा। मार्केट बंद होने के पीछे एक कारण यह भी सामने आया है कि इनकम टैक्स की टीम ने एक नामी ज्वैलरी शोरूम में सर्वे किया, जिसके बाद से पूरी मार्केट में हड़कम्प मचने से मार्केट बंदी हुई है।

वेडनेसडे को हजार, पांच सौ का नोट बंद होने के पहले दिन मार्केट खुलते ही सन्नाटा छा गया। सबसे ज्यादा खराब हालत बिरहाना रोड, नयागंज, चौक ज्वैलरी बाजार में रही। यहां शोरूम्स समेत सभी दुकानों के ताले तो खुले लेकिन कस्टमर के नाम पर सिर्फ इक्का-दुक्का लोग ही आए।

पांच सौ व हजार के नोट स्वीकार नहीं

शोरूम्स के गेट पर एक नोटिस जिसमें लिखा था कि 'पांच सौ व हजार के नोट नहीं स्वीकार किए जाएंगे' पढ़कर ग्राहक अंदर घुसने में भी हिचकिचाते नजर आए। कुछ ग्राहक अंदर पहुंचे भी तो वे भी कुछ ही देर में बाहर जाते दिखे। ज्वैलरी दुकानदारों का कहना है कि ग्राहक इसी वजह से लौट रहे हैं कि वह अपने साथ बड़े नोट यानी 1000-500 के ही लाए थे।

50 हजार रुपए तोला सोना बिका

इसी बीच यह भी खबर उड़ी कि ज्वैलरी बाजार में काले धन को गोल्ड में बदलने का कारोबार हो रहा है। मार्केट के मजबूत सूत्रों के मुताबिक, 50 हजार रुपए तोला भाव पर सोना खरीदने पर 500-1000 हजार के नोट से पेमेन्ट लिया गया। बताया यह भी गया है कि दोपहर तक काफी माल बिक गया। इनमें सोने के बिस्कुट की बिक्री सबसे ज्यादा रही। हालांकि कुछ दुकानदारों ने इस बात से इनकार किया। उनका कहना था कि सोने का भाव 35 हजार रुपए 10 ग्राम हो जाने पर मार्केट में ऐसी खबर फैली।

इनकम टैक्स की टीम आई, गिरने लगे शटर

उधर दोपहर करीब एक बजे इनकम टैक्स की टीम बिरहाना रोड पर एक नामी ज्वैलर्स के यहां सर्वे के लिए पहुंच गई। इनकम टैक्स की टीम आने की खबर ज्वैलरी बाजार में जंगल में आग की तरह फैल गई। इसके साथ ही यह बात भी फिजां में तैरने लगी कि 50 हजार रुपए तोला सोना बिक्री कर काले धन को गोल्ड में बदलने की जानकारी पर यह टीम चेकिंग पर निकली है। चौक सर्राफा में भी यह खबर पहुंच गई। इसके बाद से ही सभी ज्वैलरी मार्केट बंद होने शुरू हो गए और आधे घंटे में सन्नाटा जैसा दिखने लगा। दुकानदार शोरूम्स और दुकानों से थोड़ी दूर खड़े होकर ग्रुप बनाकर कानाफूसी करते नजर आए।

----------------------

फुटकर नहीं मिलेंगे, 500 का फ्यूल लो या पर्ची

द्मड्डठ्ठश्चह्वह्म@द्बठ्ठद्ग3ह्ल.ष्श्र.द्बठ्ठ

यन्हृक्कक्त्र: 500 व 1000 के नोट बन्दी होने की वजह से वेडनेसडे को ज्वेलरी को छोड़कर अधिकतर मार्केट्स में सन्नाटा छाया रहा। अलबत्ता पेट्रोल पम्पस में 500 व 1000 के नोट लिए जाने के ऑप्शन के कारण लोगों की जबरदस्त भीड़ रही है। वीआईपी रोड, मालरोड, चुन्नीगंज, हर्ष नगर, हैलट रोड, किदवई नगर, साकेत नगर, गोविन्द नगर आदि में दिनभर पेट्रोल पम्पस पर भीड़ लगी रही। हालांकि अधिकतर पेट्रोल पम्प में 500 और 1000 रुपए का फ्यूल ही गाड़ी में भरा गया। 500 का नोट देकर 100 या 200 रुपए का फ्यूल भरने के लिए कहने पर चेंज न होने की बात कहकर हाथ खड़े कर दिए। इसको लेकर लालइमली, किदवई नगर-बाईपास रोड पेट्रोल पम्पों पर पब्लिक व पेट्रोल पम्प इम्प्लाइज के लिए तीखी झड़प हो गई। लोगों के विरोध करने पर उन्होंने फुटकर न होने पर बाकी बचे रुपए की पर्ची जरूर देने को तैयार हो गए। मजबूरी में ज्यादातर लोगों को गाड़ी में 500 या 1000 रुपए का ही फ्यूल डलवाना पड़ा।