- लाखों रुपए की कमीशनखोरी की बात आ रही है सामने

- सवालों के घेरे में मथुरा का जयंती प्रकाशन

PATNA : जैसे-जैसे एसआईटी की जांच टॉपर्स घोटाला में आगे बढ़ती जा रही है, हर रोज सनसनीखेज खुलासे होते जा रहे हैं। फर्जी टॉपर बनाने से शुरू हुए खेल में टेंडर में हेराफेरी के बाद अब मॉडल पेपर में गड़बड़ी। हर नए कारनामे में कमीशनखोरी की बात सामने आ रही है।

दरअसल, मैट्रिक और इंटरमीडिएट की एग्जाम से ठीक पहले बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से मॉडल पेपर मार्केट में लाया जाता है। मॉडल पेपर को मार्केट में उतारने का जिम्मा कांट्रैक्ट के जरिए प्रकाशन कंपनियों को दिया जाता है। मार्केट से मॉडल पेपर खरीदकर स्टूडेंट्स एग्जाम की तैयारी करते हैं। लेकिन अब इस मामले में भी बड़े पैमाने पर गड़बड़ी की गई है। किसी एक प्रकाशन कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए और उससे कमीशन लेने के लिए मॉडल पेपर के कांट्रैक्ट को भी हाई रेट पर दिया गया है। इसमें भी लाखों रुपए के वारे-न्यारे हुए हैं।

- सवालों के घेरे में जयंती प्रकाशन

मथुरा प्रिंटिंग प्रेस के बाद मथुरा शहर का ही जयंती प्रकाशन सवालों के घेरे में है। सूत्रों की मानें तो जयंती प्रकाशन ही है, जिसने लालकेश्वर के चेयरमेन रहते मार्केट में बिहार बोर्ड के मॉडल पेपर को उतारा था। दामाद विवेक के जरिए लालकेश्वर और जयंती प्रकाशन के बीच बतौर कमीशन मोटी रकम की डील हुई थी। लिहाजा, जयंती प्रकाशन अब एसआईटी की जद में है।

- रहस्य बनी डील

मॉडल पेपर को लेकर जयंती प्रकाशन और बोर्ड के बीच कितने की डील हुई थी। लालकेश्वर और उसके दामाद को कमीशन के रूप में डील का कितना परसेंट दिया गया था। ये अभी रहस्य है। इस मामले पर न तो बोर्ड का कोई अधिकारी बोलने को तैयार है और न ही एसआईटी। हालांकि एसआईटी को इस मामले में भी कई ठोस सबूत मिले हैं।

- हो चुका है हंगामा

आमतौर पर मॉडल पेपर को एग्जाम से करीब तीन महीने पहले मार्केट में उतार देना होता है। ताकि मैट्रिक और इंटरमीडिएट के स्टूडेंट्स टाइम पर एग्जाम की तैयारी अच्छे से कर सकें। लेकिन सोर्स बताते हैं कि लालकेश्वर के चेयकेन बनने बनने के बाद ऐसा हुआ नहीं। मॉडल पेपर के लेट होने की वजह से स्टूडेंट्स काफी हंगामा कर चुके हैं। इस बार मॉडल पेपर को लेकर बोर्ड ऑफिस में ही स्टूडेंट्स का हंगामा हुआ था।

मॉडल पेपर मामले की जांच हो रही है। जयंती प्रकाशन मथुरा का है। बोर्ड से मिले कांट्रैक्ट को खंगाला जा रहा है।

मनु महाराज, एसएसपी पटना