RANCHI : तृतीय झारखंड विधानसभा का 14वां मॉनसून सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है। झारखंड विधानसभा का यह विदाई सत्र भी है। यह सत्र सुचारू रूप से चले इसे लेकर गुरुवार को विधानसभा परिसर के अपने कक्ष में स्पीकर शशांक शेखर भोक्ता ने एक मीटिंग की। इसमें सीएम हेमंत सोरेन, संसदीय कार्यमंत्री राजेंद्र प्रसाद सिंह, नेता प्रतिपक्ष अर्जुन मुंडा और जेवीएम विधायक दल के नेता प्रदीप यादव ने भाग लिया। इस मीटिंग में विधानसभा सत्र के कार्यदिवस और कार्यक्रमों पर चर्चा हुई। मीटिंग में स्पीकर ने बताया कि सरकार सात विधेयकों को इसमें पारित कराना चाहती है।

कानून व्यवस्था पर चर्चा की मांग

इस दौरान नेता प्रतिपक्ष अर्जन मुंडा ने स्पीकर से राज्य की कानून-व्यवस्था और राज्य की जनजातीय नीति पर चर्चा कराने की मांग की। इस मीटिंग में विधायक प्रदीप यादव ने कृषि व्यवस्था को लेकर सरकार की नीतियों एवं सुखाड़ की स्थिति पर चर्चा कराने की मांग की। उन्होंने यह भी कहा कि यह विधायकों का यह संभवत: अंतिम सत्र है। ऐसी स्थिति में प्रत्येक विधायक चाहेंगे कि अपने क्षेत्रकी समस्याओं का अधिक से अधिक समाधान कर सकें। उन्होंने सुझाव दिया कि अनुपूरक बजट की चर्चा का समय और अधिक बढ़ाया जाए, ताकि विधायकों को अपनी समस्याओं को रखने का मौका मिल सके। वित्तीय वर्ष 2014-15 का प्रथम अनुपूरक बजट शुक्रवार को विधानसभा में चर्चा के लिए आएगा।

स्थानीयता को लेकर झारखंड बंद आज

आदिवासी-मूलवासी युवाओं के लिए रोजगार और स्थानीय नीति की मांग को लेकर विािन्न आदिवासी संगठनों ने आज झारांड बंद बुलाया है। बंद की पूर्व संध्या पर गुरुवार की शाम विािन्न संगठनों ने शाम साढ़े पांच बजे जयपाल सिंह स्टेडियम से अलबर्ट एक्का चौक तक मशाल जूलूस निकाला। इसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए और शुक्रवार के बंद को सफल बनाने की अपील की। शुक्रवार के बंद के दौरान लगभग सभी स्कूल बंद रहेंगे।