delete

कोहिनूर हीरे से भी महंगी है ये मूर्ति

By: Inextlive | Publish Date: Sat 18-Mar-2017 03:42:23
- +
कोहिनूर हीरे से भी महंगी है ये मूर्ति
आप ने कई महंगी मूर्तियों के बारे में सुना होगा। कई विशालकाय मूर्तियां देखी भी होंगी पर हम आप को आज दुनिया की सबसे महंगी मूर्ति के बारे में बताने जा रहे हैं। ये किसी और की नहीं बल्कि भगवान गणेशजी की मूर्ति है। जो शुद्ध हीरे की बनी हुई है। बताया जाता है कि ये मूर्ति कोहीनूर हीरे से भी ज्‍यादा महंगी है।

12 साल पहले मिला था हीरा
ये मूर्ति गुजरात के सूरत शहर में है। सूरत को हीरों की नगरी के रूप में जाना जाता है। इसी हीरा नगरी में कच्चे हीरे की 182.3 कैरेट के भगवान गणेश जी की मूर्ति है। इस मूर्ति का वजन 36.5 ग्राम की बताई जा रही है। बाजार में इसकी कीमत 600 करोड रुपए है। हीरे के इस गणेश जी की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह प्राकृतिक है और इसे बनाया नहीं गया है। ये गणपति की मूर्ति सूरत के प्रसिद्ध हीरा व्यापारी कनुभाई आसोदरिया के घर पर है। आसोदरिया परिवार का कहना है कि 12 साल पहले बेल्जियम से आए कच्चे हीरों की खेप में ये हीरा मिला था।

600 करोड़ है हीरे की कीमत
हीरे में गणेश जी की छवि नजर आने पर इसे घर के मंदिर में रख दिया गया। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इस परिवार को अब तक 600 करोड रुपए तक के ऑफर आ मिल चुके है। आसोदरिया परिवार इतनी बडी कीमत लगने के बाद भी बेचने के लिए तैयार नहीं है। बताया जा रहा है कि यह हीरा कोहिनूर से भी ज्यादा कीमती है। इसकी वजह यह है कि कोहिनूर का वजन 105 कैरेट है। इसका वजन 182 कैरेट 53 सेंट है।

Weird News inextlive from Odd News Desk