delete

ये पत्‍ती कर देती है डायबिटीज और पथरी का इलाज

By: Inextlive | Publish Date: Sat 18-Mar-2017 01:39:19
- +
ये पत्‍ती कर देती है डायबिटीज और पथरी का इलाज
भारतीय व्‍यंजनों में महक और सुगंध के लिए तेजपत्‍ते का उपयोग आमतौर पर किया जाता है। इससे सब्‍जी में अच्‍छी खुशबु आती है लेकिन इस पत्‍ते के कई स्‍वास्‍थ्‍य लाभ भी होते हैं। तेजपत्‍ते के तेल में कई प्रकार के औषधीय गुण होते हैं जो कि स्‍वास्‍थ्‍य के लिए काफी लाभप्रद होते हैं। इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल और एंटी-फंगस गुण होते हैं। इसमें एंटीऑक्‍सीडेंट भी भरपूर मात्रा में होता है। तेजपत्‍ता एक प्रकार का मसाला होता है जिसमें कॉपर, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सेलेनियम और आयरन की मात्रा काफी ज्‍यादा होती है। लेकिन हममें से बहुत कम लोगों को इसके गुणों के बारे में पता होता है।

1- डायबिटीज
डायबिटीज में तेजपत्ता एक दवाई की तरह काम करता है। इसका नियमित रूप से सेवन किया जाए तो ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल में रखा जा सकता है।

2- पथरी
अगर आप पथरी की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आप तेजपत्ते का सेवन कर सकते हैं। तेजपत्ते को उबाल लें। फिर उसी पानी को ठंडा करके उसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा।

3- पाचन दुरूस्त
पाचन से जुड़ी समस्याओं में भी तेजपत्ता काफी फायदेमंद है। चाय में तेजपत्ते का इस्तेमाल करके कब्ज, एसिडिटी और मरोड़ जैसी समस्याओं से आप राहत पा सकते हैं।

4- अच्छी नींद
रात को सोने से पहले तेजपत्ते का इस्तेमाल करना अच्छी नींद के लिए बहुत फायदेमंद है। तेजपत्ते के तेल की कुछ बूंदों को पानी में मिलाकर पीने से अच्छी नींद आती है।

5- दर्द में राहत दिलाएं
दर्द में राहत के लिए भी तेजपत्ता एक कारगर उपाय है। इसके अलावा अगर तेज सिर दर्द हो रहा हो तो भी इसके तेल से मसाज करना अच्छा रहता है।

Food News inextlive from Food Desk