आई एक्सक्लूसिव

-नवंबर माह के लास्ट वीक तक लॉन्च हो जाएगा रेलवे का नया एप

-सफर के दौरान यात्रियों की सभी समस्याओं का समाधान होगा इस एप से

KANPUR : रेल यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे नया मोबाइल अप्लीकेशन लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। इसमें यात्रियों को 17 प्रकार की सुविधाएं मुहैया हो सकेंगी। गौरतलब है कि अभी तक ट्रेन की लोकेशन से लेकर शिकायत दर्ज कराने के लिए यात्रियों को अलग-अलग एप का सहारा लेना पड़ता है। नए एप के लॉन्च होने के बाद रेल यात्रियों को सिर्फ एक एप का ही प्रयोग करना पड़ेगा। रेलवे द्वारा लॉन्च किए जा रहे एप से लाखों यात्रियों को काफी राहत मिलेगी। रेलवे अधिकारियों की मानें तो यह एप नवंबर माह के आखिरी सप्ताह तक लॉन्च कर ि1दया जाएगा।

यात्रियों से लिया जाएगा फीडबैक

रेलवे अधिकारियों की मानें तो लंबे समय से रेल मंत्री सुरेश प्रभु के पास यात्रियों के सुझाव पहुंच रहे थे। रेलवे की विभिन्न सुविधाओं का लाभ लेने के लिए विभिन्न एप डाउनलोड करना पड़ता है। यात्रियों की तरफ से रेलमंत्री को आए ऐसे कई सुझाव को देखते हुए रेलमंत्री अब रेलवे की विभिन्न सुविधा के लिए सिर्फ एक एप लॉन्च करने का फैसला लिया है।

सफर अब और होगा आसान

एनसीआर सीपीआरओ बिजय कुमार ने बताया कि अब तक विभिन्न एप को संचालन निजी हाथों में है। रेलवे का नया एप का संचालन रेलवे स्वयं करेगा। रेलवे का संगठन क्रिस तैयार कर चुका है। जो कि प्रायोगिक रूप से चलाया जा रहा है। इसमें पीएनआर, टिकट कैंसल, ट्रेन का शेड्यूल सहित लाइव स्टेट्स की जानकारी रहेगी। इसके साथ ही रेलवे यात्रियों को शिकायत करने का अलग से प्लेटफार्म देगा।

----------------

इस एप से मिलेंगी ये सुविधाएं

- ट्रेन का शेड्यूल व पीएनआर

- ई-मेल की सुविधा

- ट्रेन की आने जाने की जानकारी

- पीएनआर से जुड़ी जानकारी

- सीट उपलब्धता

- ट्रेन की लोकेशन

- ट्रेनों की लाइव स्थिति

- यात्री के किराए की जानकारी

- गूगल मेप व ट्रेन का रूट

- फोटो शेयरिंग व पीएनआर को सेव करने की सुविधा

- विशेष अवसर पर चलने वाली स्पेशल ट्रेनों की जानकारी

- ट्रेन निरस्त होने की जानकारी

- खाने की बुकिंग का ऑप्शन

- शिकायत करने की जानकारी

- रेलवे से जुड़े सभी हेल्पलाइन नंबर