-डेंगू के 9 नए पेशेंट चिन्हित किए गए

- विभागों ने की छिड़काव में देरी, मच्छरों का आतंक

- सोमवार को 24 नए सैंपल जांच के लिए भेजे गए

kanpur@inext.co.in

KANPUR। सिटी में हेल्थ डिपार्टमेंट और नगर निगम के फॉगिंग डिपार्टमेंट की लापरवाही से डेंगू के मच्छर बेपरवाही से 'पनप' रहे हैं। जिसका नतीजा ये है कि मंडे को भी सिटी में डेंगू के 9 नए मरीज चिन्हित किए गए। वहीं 24 संदिग्ध मरीजों के नमूने जांच के लिए लगाए गए हैं। दरअसल सच्चाई यह है कि सिटी में डेंगू फैलने के बाद हेल्थ डिपार्टमेंट व नगर-निगम अपनी कुंभकर्णी नींद से जागा है। डिपार्टमेंट की तरफ से सिटी में अलग-अलग एरियॉज में फॉगिंग कराई जा रही है, लेकिन जानकारों का तर्क है कि अब एंटी लार्वा छिड़काव का कोई खास मतलब नहीं रह गया है।

बारिश के बाद बढ़ती है संख्या

डेंगू के मच्छर साफ पानी में पैदा होते हैं और बढ़ते हैं। अगस्त-सितंबर का ऐसा समय होता है। जब मच्छर पूरी तरह से बाहर निकल कर अपना प्रभाव दिखाना शुरू कर देते हैं। ऐसे में इन्हें रोकने के लिए जुलाई से ही फॉगिंग शुरू कर देनी चाहिए थी, लेकिन उस समय न तो हेल्थ डिपार्टमेंट ने ध्यान दिया और न ही नगर-निगम ने। अब जब मच्छरों का आतंक पूरे जोरों पर है तो इन डिपार्टमेंट्स ने खानापूर्ति करनी शुरू की है।

नहीं होगा फॉगिंग का फायदा

जानकारों की माने तो हेल्थ डिपार्टमेंट वैसे भी एंटी लार्वा का छिड़काव करता है। लेकिन जब मच्छरों की फौज पूरी तरह से बाहर आ चुकी है तो दवाईयों का छिड़काव करके लार्वा मारने से कोई खास फायदा नहीं होने वाला है।

9 नए मरीज, 24 के सैम्पल भेजे

डेंगू के डंक और तीखे होते जा रहे हैं। दिन-प्रतिदिन डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। सोमवार को डेंगू के 9 नए मरीजों की पुष्टि हुई। वहीं दूसरी ओर 24 सैम्पल भी डेंगू की जांच के लिए भेजे गए हैं। इसी के साथ डेंगू मरीजों की संख्या भी 70 के ऊपर हो गई है। मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी में जांच के लिए सैम्पल भेजे गए हैं।