-यूपी बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल का दिख रहा असर

ALLAHABAD: बोर्ड परीक्षा में नकल पर नकेल कसने के लिए इस बार कई गई विशेष तैयारियों का ही असर हैं कि नकल के भरोसे परीक्षा देने की तैयारी में जुटे परीक्षार्थियों के परीक्षा छोड़ने का सिलसिला अभी तक जारी है। छह फरवरी से शुरू हुई बोर्ड परीक्षा में अब तक परीक्षा छोड़ने वाले स्टूडेंट्स का आंकड़ा साढ़े दस लाख को पार कर गया। सोमवार की शाम तक बोर्ड की ओर से परीक्षा छोड़ने वाले परीक्षार्थियों की संख्या 10, 54,992 हो गई। हालांकि सोमवार को हाईस्कूल में परीक्षा छोड़ने वाले छात्रों की संख्या 1858 रही। जबकि दूसरी ओर इंटरमीडिएट में परीक्षा छोड़ने वाले स्टूडेंट्स की संख्या 5,728 रही।

435 नकलची अब तक धराए

बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए इस बार कई प्रकार के नए प्रयोग किए गए है। उसके बाद भी नकल के भरोसे पेपर देने पहुंचे परीक्षार्थियों में अब तक सचल दल की विभिन्न टीमों ने सूबे में कुल 435 परीक्षार्थियों को नकल करते हुए या अनुचित साधनों का प्रयोग करते हुए पकड़ा है। सोमवार को हाईस्कूल व इंटरमीडिएट में पकड़े गए नकलचियों की संख्या 21 रही। इसमें हाईस्कूल में कुल चार बालक व 2 बालिकाएं नकल करती हुई पकड़ी गई। जबकि इंटरमीडिएट में नकल करते हुए पकड़े गए बालकों की संख्या 13 व बालिकाओं की संख्या 2 रही।

13 के खिलाफ दर्ज हुई एफआईआर

6 फरवरी से शुरू हुई बोर्ड परीक्षा में अब तक परीक्षक, केन्द्र व्यवस्थापक व प्रिंसिपलों को मिलकर कुल 13 के खिलाफ एफआईआर दर्ज करायी गई है। बोर्ड के अधिकारियों की माने तो नकल रोकने के लिए सभी प्रकार की कोशिशें की जा रही है। जिसका असर इस बार की बोर्ड परीक्षा में दिखाई दे रहा है।