PATNA: पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से एयर-वाटर पॉल्यूशन कंसेंट लिए बिना डेयरी फैक्ट्री चलाने वाली कंपनी नेचुरल्स डेयरी प्राइवेट लिमिटेड कानून की धज्जियां उड़ा रही हैं। कारण है कि गैस लीक होने के बाद भी फैक्ट्री का ऑपरेशन बेधड़क चालू है। ऐसे में सवाल उठता है कि ऐसी कौन सी बात है जिससे नेचुरल्स प्राइवेट लिमिटेड के हौसले इतने बुलंद है? जबकि फैक्ट्री से महज फ्00 मीटर दूर पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड का दफ्तर है, लेकिन इस नाफरमानी पर किसी की नजर नहीं गई। कहीं पीसीबी के अधिकारियों के साथ फैक्ट्री की सांठगांठ तो नहीं हो गई?

कंसेंट मिलने तक नहीं कर सकते प्रोडक्शन

नियमों के मुताबिक पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड से बिना कंसेंट लिए प्रोडक्शन नहीं किया जा सकता है। हालांकि पीसीबी ने शोकॉज नोटिस के बाद केस को कोर्ट में ले जाने की तैयारी कर ली है। बोर्ड के मुताबिक सीधे कंपनी को बंद किए जाने का आदेश भी दिया जा सकता था, लेकिन कानूनी प्रक्रिया के कारण इसे पहले कारण बताने को कहा गया है। इस बीच कंपनी प्रोडक्शन कर रही है तो यह गंभीर मामला है।

नेचुरल्स ने दिया कंसेंट का एप्लीकेशन

इधर कंपनी की पोल खुलने से नेचुरल्स ने एयर और वाटर पॉल्यूशन का कंसेंट लेने के लिए आवेदन दिया है। इस आवेदन को प्रोसेस होने में अभी समय लगेगा, लेकिन तबतक नियमों के मुताबिक प्रोडक्शन का काम नहीं होना चाहिए। इस दौरान फैक्ट्री से लगातार प्रदूषित पानी भी सड़क पर फैल रहा है। कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर हेमंत कुमार दास के मुताबिक नाला चोक होने की वजह से पानी सड़क पर आ रहा है। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्रियल एरिया में रहवासी रह रहे तो हम क्या कर सकते हैं। ऐसे हादसे फैक्ट्री के लिए काफी कॉमन हैं।

कंसेंट के लिए नेचुरल्स ने अप्लाई कर दिया है, लेकिन बिना कंसेंट के ऑपरेशन नहीं हो सकता है। हमने शो कॉज नोटिस में कंपनी बंद करने की बात नहीं कही है। क्लोजर डायरेक्शन प्रक्रिया के तहत दिया जाएगा। कंपनी के खिलाफ हम कोर्ट में कानून के मुताबिक जाएंगे।

एस चंद्रशेखर, मेंबर सेक्रेट्री, पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड