ALLAHABAD: चुनाव से पहले सभी पार्टियां महंगाई रोकने को लेकर एक से बढ़कर एक वायदे करती हैं। सरकार बनने के बाद समझ में आता है कि वह जनता का दर्द कम करने की बजाए बढ़ाने पर जोर देती हैं। इस सरकार से ऐसी उम्मीद नहीं थी क्या यही अच्छे दिन की परिभाषा है। कुछ ऐसे ही छलका शहरियों का दर्द जब उन्हें यह पता चला कि घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 93.50 रुपए का इजाफा कर दिया गया है।

 

संयुक्त परिवार का बिगड़ा बजट

वैसे तो समाज में संयुक्त परिवार का क्रेज धीरे-धीरे कम होता जा रहा है लेकिन जहां संयुक्त परिवार का भोजन एक ही रसोई में बनाया जा रहा है वहां सिलेंडर की बढ़ी कीमत काफी असर डाल रही है। साधना त्रिपाठी ने बताया कि हमारा 12 लोगों का संयुक्त परिवार है। 15 दिन से अधिक एक सिलेंडर नहीं चलता है। कीमत में इजाफा होने पर अब दो सौ रुपए अतिरिक्त खर्च करना पड़ेगा। कारोबारी जय प्रकाश द्विवेदी ने बताया कि अभी तक प्याज और आलू की कीमतों से जूझना पड़ रहा था, अब सिलेंडर की कीमत ने भी बजट बिगाड़ दिया है। उन्होंने कहा कि यदि सरकार कीमतें घटा नहीं सकती तो बढ़ाना भी नहीं चाहिए। गृहणी प्रियंका सिंह ने बताया कि दस, बीस या पचास रुपए भी किसी वस्तु का दाम बढ़ता है तो सबसे ज्यादा रसोई पर ही उसका असर पड़ता है।

 

किसी भी पार्टी को ऐसी घोषणा नहीं करनी चाहिए कि सरकार बनने के बाद जनता का उससे मोह भंग हो जाए। आज के दौर की स्थिति यही होती जा रही है।

जय प्रकाश

 

केन्द्र सरकार कीमतें कम नहीं कर सकती है तो बढ़ाए भी नहीं। घरेलू सिलेंडर की कीमतें बदाशर््त के बाहर हो गई है। हम तो सोच रहे थे कि चुनाव के मौसम में कीमतें कम होंगी।

लल्लन

 

सब्जी मंडी में हर तीसरे दिन जाता हूं तो सबसे पहले आलू और प्याज का भाव पूछता हूं। बीस दिनों से दोनों सब्जियों की कीमतों में कमी नहीं हुई है।

बृजेश

 

ठंड का मौसम आ गया है सबसे ज्यादा पानी गर्म करना है। सिलेंडर की कीमत इतनी बढ़ गई है कि पानी गर्म करने का ख्याल छोड़ दिया है क्योंकि उससे ज्यादा जरुरी बजट नियंत्रित करना है।

साधना

 

सरकार का बस चले तो मध्यम वर्ग की थाली में कुछ ना छोड़े। रसोई में खाना बनाने से लेकर सब्जी खरीदने तक में कई बार सोचना पड़ रहा है। गरीबों की तो बात ही छोड़ दीजिए।

गीतू

 

मेरा सरकार से एक ही सवाल है कि जब कीमतें घटा नहीं सकते हैं तो बढ़ाने का क्या मतलब है। क्या सिर्फ आम आदमी ही सारी मुश्किलों से लड़ेगा।

सविता