ALLAHABAD: वैश्वीकरण की प्रक्रिया में राष्ट्रों के बीच की दीवारें मिटने की संभावना बढ़ गई थी पर आजकल वैश्वीकरण की प्रक्रिया खंडित हो रही है। इसे रोकने की जरूरत है। विश्व का विभाजन उत्तरी व दक्षिणी गोला‌र्द्ध के बीच होता रहा है। ऐसे में दक्षिणी गोला‌र्द्ध के समाज व संस्कृति की दबी आवाजों को कवियों व समाजशास्त्रियों ने मुखर करने का प्रयास किया है।

यह बातें इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दर्शनशास्त्र विभाग द्वारा बुधवार को नार्थ हॉल में आयोजित व्याख्यान में पुणे विश्वविद्यालय के दर्शनशास्त्र विभाग के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ। शरद देश पांडेय ने कहीं। अध्यक्षता इविवि कुलपति प्रो। रतन लाल हांगलू ने की तथा स्वागत भाषण दर्शनशास्त्र विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो। ऋषिकांत पांडेय ने दिया।

भर्ती के खिलाफ तेज होगा आंदोलन

युवा अधिवक्ता संघ उच्च न्यायालय इलाहाबाद के बैनर तले इलाहाबाद हाईकोर्ट चौराहे पर जारी क्रमिक अनशन के आठवें दिन अनशनकारी नरेन्द्र राणा की हालत गंभीर हो गयी। इससे गुस्साए अनशनकारियों ने एसएससी की सिपाही भर्ती 2011 के खिलाफ आन्दोलन को तेज करने की चेतावनी दी है। अधिवक्ता पवन यादव, हेमन्त शुक्ला, संजीव, शैलेन्द्र, अजय, राजू, सुनील आदि ने सीबीआई जांच पूरी होने तक संघर्ष जारी रखने की बात कही। बिजनौर, अमरोहा, बागपत से पहुंचे प्रतिनिधियों ने भी प्रदर्शन को समर्थन दिया।