RANCHI : रांची के लोगों को जाम से जल्द ही निजात मिलने वाला है। राजधानी बनने के समय से ही जाम से कराह रही जनता को ट्रैफिक समस्या से तुरंत छुटकारा मिलने वाला है। जी हां, रांची को ट्रैफिक से निजात दिलाने के लिए सड़कें चौड़ी तो की ही जाएंगी, साथ ही साथ पार्किंग व्यवस्था भी सुधारी जाएगी। यह निर्णय नगर विकास सचिव की अध्यक्षता में शुक्रवार को प्रोजेक्ट भवन में हुई बैठक में लिया गया। जहां परिवहन सचिव से लेकर तमाम विभागों के अधिकारियों ने ट्रैफिक व्यवस्था सुधारने के लिए सुझाव दिए। तय हुआ कि पांच प्रमुख सड़कों का सौंदर्यीकरण भी किया जाएगा। जब तक यह योजना तैयार नहीं हो जाती, पार्किंग स्थलों को चिन्हित कर गाडि़यों का दबाव कम किया जाएगा।

जल्द शुरू होगा प्रोजेक्ट

मीटिंग में नगर विकास सचिव ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे रांची की ट्रैफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए जल्द से जल्द एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट बनाकर जमा करें। ताकि इस प्रोजेक्ट पर जल्द काम शुरू किया जा सके। इस मीटिंग में रांची में फ्लाइओवर के बारे में भी चर्चा की गई। फ्लाईओवर बनाने के लिए सड़कों का कितना चौड़ीकरण करने की जरूरत पड़ेगी, इस पर भी चर्चा हुई।

सिटी बसें नियमित चलाने का निर्देश

मौके पर रांची में सिटी बसों के नियमित संचालन को लेकर भी रांची नगर निगम के अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि वे सिटी बसों को ठीक से चलाएं। इसको लेकर जो भी समस्या हो उसका जल्द से जल्द निपटारा किया जाए। मीटिंग में मुख्य रूप से ट्रैफिक एसपी वाईएस रमेश, रांची नगर निगम सीईओ ओम प्रकाश साहू, डिप्टी सीईओ राजेश कुमार सहित कई अधिकारी व पदाधिकारी उपस्थित थे।

रंजीत प्रसाद बने डीआईजी

राज्य सरकार ने पुलिस मुख्यालय में पोस्टिंग के लिए प्रतीक्षारत रंजीत प्रसाद को डीआईजी में प्रमोशन दिया गया है। धनबाद एसपी हेमंत टोप्पो और प्रवीण श्रीवास्तव को भी डीआईजी में प्रोन्नति दी गई है। इधर, राज्य सरकार विधि-व्यवस्था के संधारण के लिए जिलों के एसपी को इधर से उधर करने की तैयारी में जुटी है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, आईपीएस अफसरों के तबादले 17 फरवरी के बाद होने की बात कही गई है।