लास्ट ईयर के मुकाबले 15 दिन बाद चली नए सेशन में क्लासेस

अब तेजी से बढ़ रही गर्मी बन सकती है स्कूल खुलने की राह में रोड़ा

ALLAHABAD: स्कूलों में नए सेशन की शुरुआत हो गई है। लेकिन सिटी के लगभग सभी स्कूलों में पढ़ाई से ज्यादा एडमिशन का काम चल रहा है। लास्ट ईयर के मुकाबले इस बार सेशन 15 दिन लेट चल रहा है। ऐसे में यदि क्लासेस के संचालन की बात करें तो यह अप्रैल लास्ट तक ही संभव दिख रही है। ऐसे में निर्धारित समय में कोर्स पूरा करना स्कूलों के लिए टफ टास्क होगा।

इस वजह से लेट हुआ सेशन

सेशन लेट होने का कारण सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं की कॉपियों का इवैल्यूएशन है। स्कूलों के ज्यादातर टीचर्स कॉपियां जांचने के कार्य में लगे है। ऐसे में स्कूलों का संचालन होने में दिक्कत पेश आ रही है।

बढ़ रही गर्मी दे रही टेंशन

स्कूलों में सुचारू ढंग से पढ़ाई पहले ही लेट हो गई है। अब पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रहा पारा पढ़ाई में रोड़ा बनने को तैयार दिख रहा है। लगातार बढ़ रहे टेंपरेचर के कारण छुट्टियां जल्द शुरू होने की संभावना बन रही है, जिससे स्कूल संचालक अलग परेशान नजर आ रहे हैं। बीते तीन दिनों में तेजी से बढ़ता हुआ पारा 42 डिग्री को पार कर गया है। ऐसे में स्कूल संचालकों को ये चिंता सता रही है कि कहीं बढ़ते पारा के कारण प्रशासन निर्धारित तिथि 20 मई से पहले ही स्कूल बंद करने का फरमान न सुना दे। यदि स्कूल बंद हुए तो फिर जुलाई में क्लासेस शुरू हो सकेंगी।

बोर्ड की कॉपियों को जांचने के लिए टीचर्स अधिक संख्या में जाने से क्लासेस के संचालन में देरी हुई है। इसे देखते हुए छुट्टियों की संख्या को कम कर क्लासेस संचालित की जाएगी, जिससे कोर्स को पूरा किया जा सके।

अल्पना डे

प्रिंसिपल, गंगागुरुकुलम

ये बात सही है कि क्लासेस देरी से शुरू हुई। लेकिन कोर्स किसी भी हालत में समय से पूरा किया जाएगा। इसके लिए स्कूल कोई न कोई रास्ता निकालेंगे।

सुष्मिता कानूनगो

प्रिंसिपल, एमपीवीएम