- छत से गुजरे विद्युत तारों से दहशत में जी रहे गौस नगर के बाशिंदे

- नाली न होने से जलनिकासी की समस्या, गंदगी बढ़ा रही मोहल्ले वालों की मुश्किलें

ALLAHABAD: सिटी के एक करेली वार्ड संख्या 76 गौस नगर के बाशिंदों का हर एक पल दहशत के साए में बीत रहा है। छतों पर लटकते विद्युत तार हर पल अनहोनी का इंतजार करते रहते हैं। बजबजाती नालियां, गंदगी से पटीं सड़कें इनकी दुश्वारियों को बढ़ा रही हैं। मोहल्ले के अधिकतर लोग नौकरी पेशा वाले हैं। ये यूपी के अन्य जिलों से आकर यहां बसे हैं। हाउस टैक्स से लेकर बिजली पानी बिल सभी का भुगतान कर रहे हैं। बावजूद इसके संबंधित विभाग इनकी सुविधाओं को लेकर उदासीन बने हैं।

अवैध कालोनी का दंश

गौस नगर पुराने एरिया में गिना जाता है। लेकिन विद्युत विभाग यहां की कालोनी को अवैध बताकर कनेक्शन देने से इंकार कर रहा है। इससे लोगों को विद्युत कनेक्शन के लिए पापड़ बेलना पड़ रहा है। इस समस्या को लेकर शासन स्तर पर भी शिकायत भेजी जा चुकी है। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र होने के कारण इस क्षेत्र में फैली आपूर्ति संबंधी समस्या को भी दूर करने से अधिकारी कतराते हैं। स्थानीय उपभोक्ताओं के समाने सबसे बड़ी समस्या बिल भुगतान और मीटर रीडिंग की है। इसके लिए उन्हें उपकेंद्र के कई चक्कर लगाने पड़ते हैं। समस्या को लेकर कई बार एसडीओ करेली को अवगत कराया गया, लेकिन निराकरण नहीं हुआ। इसकी के चलते यहां नाली व सड़क की भी समस्या है।

बाशिंदों का दर्द उन्हीं की जुबानी

एरिया में बिजली की सबसे बड़ी समस्या है। मोहल्लों में बिजली के पोल न होने के कारण लोगों के घरों में तार छू रहा है। हर पल लोगों के सर पर खतरा मंडरा रहता है।

इस्तफा सिद्धिकी

मोहल्ले में विभाग ने घरेलू कनेक्शन तो दे दिया मगर पोल की व्यवस्था आज तक नहीं की। आलम यह है कि तार लोगों के सर को छू रहे हैं। इससे कभी भी हादसा हो सकता है।

संदीप सारस्वत

कई मोहल्लों में आज भी अवैध कनेक्शन से बिजली का यूज हो रहा है। आए दिन फाल्ट से वैध कनेक्शन धारकों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है।

मो रिजवान

बिजली बिल के लिए उपकेंद्र का चक्कर लगाना पड़ता है। कोई मीटर रीडिंग लेने वाला नहीं है। कई बार एसडीओ से शिकायत की गई, लेकिन हल नहीं निकला।

मुसिफर अहमद

बिजली का पोल नहीं होने से घरेलू कनेक्शन के तार लोगों के घरों से जा रहे हैं। विभाग की तरफ से कोई यहां झांकने तक नहीं आता है। हद ये कि उपकेंद्र पर भी समस्या का समाधान नहीं होता।

इजहार महमूद उस्मानी

एरिया में सबसे बड़ी समस्या बिजली पोल की है। व्यवस्था में सुधार के लिए विभाग को लाखों रुपए मिलते हैं, लेकिन किस मद में खर्च हो रहा है यह कोई नहीं जानता है।

मो अक्सर

हमें अगर बिजली का बिल लेना होता है तो इसके लिए विभाग के चक्कर लगाना पड़ता है। मीटर रीडिंग के लिए कर्मचारियों की नियुक्ति है, लेकिन वह यहां नहीं आते हैं।

शाहरून निशा

मोहल्ले में लो टेंशन हो या फिर हाई टेंशन वायर, लोगों के घरों से छू रहे हैं। बरसात के दिनों में तो लोगों के घरों में करंट उतर आता है।

मुस्तरी बेगम

बिजली समस्या से हम सब काफी परेशान हैं। विभाग के सारे दावे झूठे साबित हो रहे हैं। हम उपभोक्ताओं को आज भी परेशान होना पड़ रहा है।

शमा उस्मानी

गौसनगर काफी बड़ा एरिया है। यहां समस्याएं भी काफी बड़ी हैं। बिजली विभाग के लोग लापरवाही की सारी हदें पार कर चुके हैं। बिजली के तार लोगों के घरों को छू रहे हैं।

सिब्तैन अली सिद्दीकी

जब से यह गौसनगर बसा है रोड निर्माण नहीं हुआ है। लोगों को ऊंची नीची सड़कों पर चलना पड़ता है। इसके चलते कई बार एक्सीडेंट हो चुके हैं।

आदिल

नगर निगम हो या फिर बिजली विभाग कोई अपना काम सही से नहीं कर रहा है। आलम यह है कि लोगों को खुद पैसे खर्च करके व्यवस्था करनी पड़ रही है।

अब्दुल

सफाई कर्मी नहीं आते हैं। रोड पर कचरा फैला रहता है। बिजली के तार लोगो की छतों को छू रहे हैं। कभी भी अगर कोई हादसा होता है तो इसका जिम्मेदार कौन होगा।

परवीन

हमारी शिकायतें सुनने वाला कोई नहीं है। रोड खराब हो चुकी है। बारिश के दिनों में रोड पर चलना किसी खतरे से कम नहीं है।

मो इंजमाम

बिजली के लटकते तार हर वक्त खतरे का एहसास कराते हैं। लोगों की छतों से तार गए हुए हैं। लोगों को अपने घरों से बाहर निकलने में काफी डर महसूस होता है।

शाहिन बेगम

ये हैं मोहल्ले की प्रमुख समस्याएं

- बिजली के लटकते हाई और लो टेंशन तार, बिजली के पोल की समस्या

- क्षतिग्रस्त सड़कों पर राहगीरों का चलना दुश्वार

- घरों की छतों से गुजरे हैं विद्युत तार, कई बार हो चुके हैं हादसे

- एक पोल पर करीब सौ से अधिक उपभोक्ताओं का लोड

- नालियों न होने के कारण पानी निकासी की समस्या

- विभाग और शासन स्तर पर शिकायत के बावजूद कोई हल नहीं

- स्ट्रीट लाइट न होने के कारण आए दिन होता है एक्सीडेंट

- पोल की समस्या के लिए विभाग को लेटर दिया गया है। जल्द ही गौस नगर एरिया में नए पाल लग जाएंगे। जिन घरों में बिजली के तार छू रहे हैं वह समस्या लोगों की खुद की क्रिएट की हुई है। इसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार है।

एसडीओ, रवींद्र पाल

---

मैं अपनी तरफ से पूरा प्रयास करती हूं कि पब्लिक की समस्या का निराकरण हो सके, स्थानीय सभासदों को भी वार्ड की दिक्कतों पर ध्यान देने की जरूरत है। नालों और नालियों पर खुद लोगों ने अतिक्रमण कर रखा है। पब्लिक को सहयोग करना चाहिए। तभी विकास हो सकता है।

अभिलाषा गुप्ता नंदी, मेयर