- लखनऊ एसटीएफ ने स्मॉल आ‌र्म्स फैक्ट्री के कर्मचारी, आ‌र्म्स डीलर समेत तीन को किया गिरफ्तार

- फैक्ट्री मेड दो रिवाल्वर भी बरामद, चोरी छिपे रिवॉल्वर के पुर्जे फैक्ट्री से बाहर निकाल कर बनाते थे असलहा

- 50 से 60 हजार रुपए में बेचते थे, चकेरी के शिवकटरा मोड़ के पास हुई गिरफ्तारी

>kanpur@inext.co.in

KANPUR: एसटीएफ ने शहर की आर्डिनेंस फैक्ट्री से चल रहे असलहों की तस्करी के गिरोह का भंडाफोड़ किया। शनिवार को इस मामले में एसटीएफ ने आर्डिनेंस फैक्ट्री के कर्मचारी समेत एक आ‌र्म्स डीलर जोकि सपा नेता भी बताया जा रहा है, समेत 3 लोगों को गिरफ्तार किया। यह गिरोह आर्डिनेंस फैक्ट्री से रिवाल्वर के पुर्जो को चुरा कर बाहर उसे असेंबल करता था। इसके बाद इन्हें शातिर अपराधियों को बेच दिया जाता था। शुक्रवार रात को बेहद गुपचुप तरीके से हुई लखनऊ एसटीएफ की कार्रवाई के दौरान टीम ने दो रिवाल्वर भी बरामद किए, जिन्हें यह गिरोह बेचने की तैयारी मे था। एसटीएफ की कार्रवाई से आर्डिनेंस फैक्ट्री प्रबंधन में भी हड़कंप मच गया है। क्योंकि अति सुरक्षित मानी जाने वाली आर्डिनेंस फैक्ट्री से इस तरह से असलहों के पुर्जे गायब किए जाना सुरक्षा पर सवाल खड़े करता है। अब एसटीएफ इनके द्वारा बना कर बेचे गए असलहों की रिकवरी करेगा। इसके लिए एक टीम इलाहाबाद रवाना हुई है।

फैक्ट्री का कर्मचारी ही शमिल

एसटीएफ के एसएसपी अजय पाठक के मुताबिक काफी दिनों से अर्मापुर स्थित आर्डिनेंस फैक्ट्री से चोरी छिपे असलहे बेचे जाने की जानकारी मिल रही थी। इस पर एसटीएफ ने छानबीन शुरू की तो पता चला कि इस रैकेट में आर्डिनेंस फैक्ट्री का ही एक कर्मचारी, आ‌र्म्स डीलर और स्प्लायर शामिल हैं। बर्रा की एलआईजी कालोनी में रहने वाला आर्डिनेंस फैक्ट्री का फिटर राम प्रकाश मीणा, घाटमपुर स्थित कुष्मांडा गन हाउस के मालिक व सपा नेता हितेंद्र सिंह यादव और सप्लायर देवेश सिंह उर्फ गुड्डू के नाम सामने आने के बाद एसटीएफ ने इन पर निगरानी रखनी शुरू कर दी। शुक्रवार रात 7.30 बजे के करीब चकेरी स्थित शिवकटरा मोड़ के पास ये तीनों लोग एसटीएफ के हत्थे चढ़ गए। जब इनसे असलहों के कागजात मांगे गए तो यह नहीं दिखा पाए। जिसके बाद इन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। राम प्रकाश मीणा से पूछताछ में पता चला कि वह आर्डिनेंस फैक्ट्री में फिटर है। वह काफी समय से चोरी छुपे फैक्ट्री से रिवॉल्वर के पा‌र्ट्स और कई बार साबुत रिवॉल्वर भी फैक्ट्री के बाहर ला चुका है।

सपा नेता के गन हाउस से होती थी असलहों की बिक्री

पूछताछ में यह भी पता चला कि सपा नेता हरेंद्र सिंह यादव के गन हाउस में ही आर्डिनेंस फैक्ट्री से चुराए रिवॉल्वर के पुर्जो की असेंबलिंग होती थी। इसके बाद सप्लायर गुड्डू यहीं से इन रिवॉल्वरों को मार्केट में खरीददारों तक पहुंचा देता था। .32 बोर के जिस रिवॉल्वर की कीमत आर्डिनेंस फैक्ट्री में 87 हजार रुपए के करीब है। वह मार्केट में 50 हजार रुपए में बेच दिए जाते थे। यह असलहे अपराधियों के अलावा कुछ सफेदपोश लोगों को भी बेचे गए, जिसकी तफ्तीश अभी एसटीएफ कर रही है।

इलाहाबाद के छात्रनेता को बेचे 3 रिवॉल्वर

आरोपियों से पूछताछ में इस रैकेट ने आर्डिनेंस फैक्ट्री से अभी तक आधा दर्जन के करीब रिवॉल्वर चोरी छिपे बेचने की बात कबूल की है। इसमें से 3 रिवॉल्वर गुड्डू ने इलाहाबाद के एक छात्रनेता को बेचे थे। जिसकी 6 महीने पहले हत्या कर दी गई थी। अब एसटीएफ की एक टीम इन रिवॉल्वर्स की बरामदगी के लिए इलाहाबाद भेजी गई है। एसटीएफ के मुताबिक यह गिरोह अब तक दर्जनों असहले बेच चुका है।

आर्डिनेंस फैक्ट्री में शुरू हुई स्टॉक की गिनती

एसटीएफ द्वारा आर्डिनेंस फैक्ट्री में रिवॉल्वर की तस्करी का भंडाफोड़ होने के बाद पूरे महकमें में हड़कंप मच गया है। कैसे इतनी सिक्योरिटी के बाद भी कोई कर्मचारी असलहे व उसके कल पुर्जे लेकर बाहर जा सकता है। अब आर्डिनेंस फैक्ट्री की सिक्योरिटी की ओर से रिवॉल्वर के कलपुर्जो समेत पूरे स्टॉक का भौतिक सत्यापन कराया जा रहा है। साथ ही मामले की एक इंटर्नल इनक्वायरी भी शुरू हो गई है।

एएसपी एसटीएफ की टीम ने की गिरफ्तारी

एसएसपी एसटीएफ ने इस रैकेट के खुलासे के लिए एएसपी एसटीएफ एस.आनंद को लगाया था। यह टीम काफी समय से इन तीनों के मोबाइल सर्विलांस पर लिए थी। शुक्रवार रात को जब ये तीनों लोग 2 रिवॉल्वरों की डील करने चकेरी पहुंचे, तब एसटीएफ की 8 सदस्यीय टीम ने इनकी गिरफ्तारी की। इनके पास से दो सेंट्रो कार, 4 मोबाइल, राम प्रकाश मीणा का आईडी कार्ड भी बरामद किया गया। तीनों के खिलाफ चकेरी थाने में आ‌र्म्स एक्ट के तहत रिपोर्ट दर्ज की गई है। जिसके बाद इन्हें शनिवार को जेल भेज दिया गया।