-115 बिजली घरों पर पीवीवीएनएल लगाएगा रूफ टॉफ सोलर प्लांट

-आईपीडीएस योजना के अंतर्गत विभाग ने तैयार किया ब्लू प्रिंट

Meerut। मेरठ समेत समूचे पश्चिमांचल को बिजली सप्लाई देने वाले पावर स्टेशन अब सोलर ऊर्जा से गुलजार होंगे। पीवीवीएनएल ने वेस्ट के 115 नवीन बिजली घरों में सोलर ऊर्जा प्लांट लगाने का निर्णय लिया है। पीवीवीएनएल की इस अनूठी शुरुआत के साथ वेस्ट यूपी की पहली किसी सरकारी योजना में सोलर एनर्जी प्लांट लगाने की पहल होगी।

आईपीडीएस का प्रोजेक्ट

इंटीग्रेटेड पॉवर डेवलपमेंट स्कीम (आईपीडीएस) की शुरुआत केन्द्र सरकार ने शहरों में बिजली की खस्ताहाल स्थिति को दुरूस्त करने की दिशा में की है। योजना के अंतर्गत मेरठ समेत पूरे पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम में नए बिजली घरों के निर्माण से लेकर, बिजली घरों व ट्रांसफार्मरों को क्षमता वृद्धि, नई एलटी लाईन, एबीसी कंडक्टर लगाना व कालोनियों का विद्युतीकरण करना आदि शामिल है।

बनेंगे 115 नए बिजली घर

आईपीडीएस योजना के अंतर्गत पश्चिमांचल में 115 नए बिजली घरों का निर्माण होना है। इसके लिए पूरे पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम को चार जोनों में विभाजित किया गया है। योजना के अंतर्गत मेरठ जोन में 33/11 केवीए के 16 बिजली घर, गाजियाबाद में 26, मुरादाबाद में 20 व सहारनपुर में 30 नए बिजली घर बनाए जाएंगे। जबकि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के सभी 14 जनपदों में कुल 115 बिजली घर बनाए जाने हैं। जिनमें 67 बिजली घर शहर और 48 टाउन में बनने सुनिश्चित हुए हैं।

लगेंगे सोलर एनर्जी प्लांट

वेस्ट में बनने वाले इन 115 पावर स्टेशन में विभाग ने सोलर एनर्जी प्लांट लगाने का फैसला किया है। चीफ इंजीनियर जीके गुप्ता ने बताया कि सभी बिजली घरों पर रूफ टॉप 6-6 किलोवाट के सोलर एनर्जी प्लांट लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा प्रोजेक्ट का ब्लूप्रिंट तैयार कर कंपनी को भेज दिया गया है।

483 लाख का प्रोजेक्ट

पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम के चीफ इंजीनियर जीके गुप्ता ने बताया कि प्रत्येक बिजली घर पर लगने वाले सोलर एनर्जी प्लांट की कीमत 4.20 लाख रुपए आंकी गई है। जिसके हिसाब से पूरा प्रोजेक्ट लगभग 483 लाख के आसपास का है। उन्होंने बताया कि ये प्लांट ग्रिड बेस्ड होंगे, जबकि शुरुआत में बैकअप लैस प्लांट का प्रस्ताव भेजा गया है।

सभी बिजली घरों में सोलर एनर्जी प्लांट लगाने का निर्णय लिया गया है। आईपीडीएस योजना के अंतर्गत लगने वाले ये प्लांट ग्रिड बेस्ड और बैकअप लैस होंगे।

-अनिल कुमार मित्तल, डायरेक्टर टेक्नीकल पीवीवीएनएल