- जिलों में खुलेंगे व्यावसायिक वाहन ड्राइविंग स्कूल

- कौशल विकास को बढ़ावा देने की कवायद

- डीएम को दिए डेढ़-डेढ़ एकड़ जमीन चिह्नित करने के निर्देश

PATNA : बिहार सरकार सूबे के सभी फ्8 जिलों में व्यावसायिक वाहन मोटर ड्राइविंग स्कूल खोलने की तैयारी में है। जिसमें ग्रामीण बेरोजगार युवा व्यावसायिक वाहन चलाने का ट्रेनिंग लेंगे। स्कूल खोलने के लिए परिवहन विभाग ने सभी डीएम को डेढ़-डेढ़ एकड़ जमीन चिह्नित करने के निर्देश दिया है।

सूबे में कौशल विकास को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह कवायद शुरू की गई है। मोटर ड्राइविंग स्कूल में ट्रक, बस और डंफर जैसे बड़े वाहन से लेकर छोटे व्यावसायिक वाहनों को चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। इससे परिवहन क्षेत्र में कुशल कर्मियों की जरूरत पूरी होगी। परिवहन विभाग की प्रधान सचिव सुजाता चतुर्वेदी ने जिलों से जमीन चिह्नित कर विस्तृत ब्यौरा मांगा है। वर्तमान में ऐसा कोई ड्राइविंग स्कूल सूबे में नहीं है। इससे ग्रामीण युवाओं को भारी वाहन ड्राइव करने का प्रशिक्षण लेने और लाइसेंस बनवाने में काफी कठिनाई होती है।

दुर्घटनाओं पर लगेगा अंकुश

वाहनों की बढ़ती संख्या और अनट्रेंड चालकों की संख्या अधिक होने से सड़क पर दुर्घटनाएं अधिक होती है। इसे ध्यान में रखते हुए परिवहन विभाग ने मोटर ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल खोलने की तैयारी की है। क्8 वर्ष के युवा प्रवेश ले सकेंगे। वाहन चलाने का प्रशिक्षण लेने वालों को यातायात नियमों की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। ट्रेनिंग के बाद परीक्षा पास करने वाले को स्कूल से सर्टिफिकेट दिया जाएगा। युवा इस सर्टिफिकेट के आधार पर बेहतर सैलरी पर रोजगार पा सकेंगे।