पिछली घटनाएं देखने के बाद अलग तरह के गैंग एक्टिव होने की शंका

हाल ही में हैंडीक्रॉफ्ट और टाइल्स कारोबारी के यहां डाला था डाका

आगरा। सिटी में एक ऐसा गैंग सक्रिय है, जो सीधे तौर पर ताले तोड़ कर चोरी नहीं करता बल्कि पहले ऐसे मकानों को निशाना बनाता है, जहां बाउंड्री हो। बदमाश बाउंड्री लांघकर अदंर कूद जाते हैं, फिर आराम से ताले या जंगले तोड़ते हैं बाउंड्री के अंदर उन्हें कोई देखने वाला भी नहीं होता। हाल ही में हुई कुछ चोरियों में यह बात देखने को मिली।

विशेष औजारों का करते हैं यूज

सभी चोरियों में देखा गया कि चोरों ने अंदर के दरवाजे का ताला तोड़ा या फिर खिड़की की जाली काटी। चोर खिड़की काटने में क्लच रिंच का इस्तेमाल कर रहे हैं। साथ ही अलमारियों का लॉक खोलने के लिए छोटे सब्बल व पेसकस का यूज करते हैं।

मजबूत लॉक के लिए गैस कटर का यूज

चोरों की खास बात है कि वह अंदर के मतबूत लॉक के लिए गैस कटर का यूज करते हैं। हाल ही में हुई डकैती में गैस कटर का यूज किया गया।

रविवार को फिर हुई चोरी, पेठा और रेस्टोरेंट स्वामी बने निशाना

हनुमान नगर जगदीशपुरा निवासी भगवान दास दरवानी पुत्र स्व। मोहनदास की बिजली घर चौराहे पर श्री मोहन पेठा भंडार और भोजनालय के नाम से दुकान है। बेटा कुनाल गुड़गांव में सीए और छोटा बेटा पल्लव मोबाइल डिप्लोमा कर रहा है। घर में वह बेटी काजल और पत्‍‌नी गीता के साथ रहते हैं। दो दिन के अवकाश पर बेटा कुनाल घर आया हुआ था।

सूने मकान को बनाया निशाना

रविवार को भगवान दास अपनी दुकान पर गए थे। पत्‍‌नी सत्संग में घर से बाहर थी। घर पर बेटा कुनाल व बेटी काजल थे। दोनों भाई बहनों ने ताज महोत्सव जाने का प्रोग्राम बनाया। दोनों घर से शाम 5:10 पर निकले थे। घर में डॉग को बंद कर गए थे। दोनों रात को 9:10 पर घर आए तो डॉग मैनगेट के पास था जबकि वह उसको अंदर बंद कर गए थे। मैनगेट का ताला लगा हुआ था।

अंदर का ताला तोड़ की चोरी

ताला खोल कर अंदर गए तो देखा कि गैलरी में अलमारियों की चाबी पड़ी थी। अंदर के गेट का कुंडा कटा हुआ था। अंदर जाकर देखा तो होश उड़ गए। अंदर वाले कमरे की लाइट ऑन थी और खिड़की कटी हुई थी। इतना देखते ही कुनाल ने पिता को फोन किया। भगवान दास घर आए और तुरंत पुलिस कंट्रोल रूम फोन किया।

लाखों की नगदी जेवर ले गए चोर

पीडि़त को मौके से एक विशेष रिंच मिली जो प्लंबर रखते हैं। उसी से लोहे की खिड़की की छड़ मोड़ कर तोड़ी गई हैं। अलमारी का लॉक तोड़ने के लिए पेचकस का यूज किया गया। ड्रॉ में पड़ा पेचकस अलमारी में पड़ा मिला। खिड़की के पास जमीन पर एक फुट की क्लस रिंच पड़ी हुई थी। इससे लोहे की छड़ को मोड़ कर तोड़ा गया। पीडि़त के मुताबिक चोर इनके यहां से करीब ढाई लाख कैश व तीन सौ ग्राम सोने के आभूषणों पर हाथ साफ कर गए हैं।

छत के रास्ते भागे चोर

परिवार ने इसके बाद छत पर जाकर देखा तो झीनों का ताला लगा था लेकिन बालकनी की दीवार पर जूते के निशान थे। माना जा रहा है कि चोर बालकनी की दीवार से पड़ोसी की छत पर होते हुए भागे हैं। पीडि़त ने थाना जगदीशपुरा में तहरीर दी है।

फेसबुक पर किया था अपडेट

इस मामले में एक बात यह भी निकल कर आई है कि बेटी काजल ने ताज महोत्सव जाने से पहले फेसबुक पर पोस्ट अपडेट की थी। इससे कई लोगों के उनके जाने की जानकारी हो गई। ऐसे कहीं चोर ऑन लाइन तो नहीं बैठे थे जिन्होने मौका पाकर वारदात को अंजाम दिया।