-सुभाषनगर, कैंट, सीबीगंज, नवाबगंज व हाफिजगंज एरिया में घर और दुकानों में चोरों का धावा

-सर्द मौसम शुरू होने से पहले अंधेरी रातों में चोर-लुटेरों का आंतक शुरू

BAREILLY/NAWABGANJ: सर्दी का मौसम शुरू होने से पहले ही चोर-लुटेरों का आतंक शुरू हो गया है। मंडे रात चोरों ने डिस्ट्रिक्ट में जमकर उत्पात मचाया। सुभाषनगर, कैंट, सीबीगंज और हाफिजगंज थाना क्षेत्र में चोरों ने घरों और दुकानों को निशाना बनाते हुए 8 वारदातों को अंजाम दे डाला। नवाबगंज में लूट के दौरान टीचर की हत्या के बाद से ताबड़तोड़ वारदातें शुरू हो गई हैं। एसएसपी की सख्ती के बावजूद पुलिस की सुस्त पड़ी हुई है। पुलिस सभी मामलों में एफआईआर दर्ज कर चोरों की तलाश में जुट गई है।

केस 1-

परिजन हॉस्पिटल में चोरों ने घर िकया खाली

सुभाषनगर थाना अंतर्गत बीडीए कॉलोनी करगैना में चोरों ने ट्यूजडे रात गौरव शर्मा के घर को निशाना बनाया। वह राजीव दीक्षित के मकान में किराये पर रहता है। गौरव की बहन के ससुर रामगंगा हॉस्पिटल में एडमिट हैं। वह रात में उनकी देखरेख करने के लिए गए हुए थे। जबकि, पत्‍‌नी ग्रेटर कैलाश करगैना में मायके गई हुई थीं। सुबह मकान मालिक ने देखा कि घर के ताले टूटे हुए हैं। जब गौरव घर पहुंचे तो सारा सामान बिखरा पड़ा था। चोर घर से 2 लाख की ज्वैलरी, 29 हजार रुपए नकद, एलईडी टीवी, कपड़े व अन्य सामान चोरी करके ले गए हैं।

केस 2-

फौजी का घर चोरों ने खंगाला

कैंट थाना अंतर्गत बुखारा में रिटायर्ड फौजी गंगासरन का घर खंगाल डाला। गंगासरन का परिवार घर के अंदर ही सो रहा था, लेकिन किसी को भनक तक नहीं लगी। गंगासरन के मुताबिक चोर घर के अंदर पिछले गेट का ताला तोड़कर घुसे हैं। रात में 12 बजे तक उनका बेटा अजीत लैपटाप पर काम भी कर रहा था। चोर घर से करीब डेढ़ लाख रुपए का सामान लेकर गए हैं.

केस 3

एक साथ चार जगह चोरी

सीबीगंज थाना अंतर्गत खन्ना गौटिया में चोरों ने तीन दुकानों और एक मकान में चोरी की वारदात को अंजाम दिया। जान मोहम्मद के घर की दीवार कूदकर चोर घर में दाखिल हो गए और हजारों की नकदी व मोबाइल लेकर गए। चोरों ने गांव के की खुशबू हेयर सैलून, तसरीफ खां की किनारा स्टोर और नईम खां की दुकान का शटर काटकर गल्ले में रखी नकदी व अन्य सामान चोरी कर लिया। ट्यूजडे सुबह लोगों ने यूपी 100 को सूचना दी.

केस 4

व्यापारी के घर भी हाथ साफ

नवाबगंज सर्किल में एक बार फिर से चोरी की वारदात को अंजाम दिया गया। रिठौरा में चोरों ने शक्ति नगर में व्यापारी शिवओम गुप्ता की दुकान में रखी नकदी व सामान चोरी कर लिया। शिवओम की किराना और मोबाइल एसेसरीज की शॉप है। चोरों ने दुकान में मकान की छत के सहारे एंट्री की। चोर यहां से 93 हजार रुपए नकद, लैपटाप, कैमरा, 3 मोबाइल व अन्य सामान लेकर गए हैं.

केस 5

स्कूल में िफर चोरी

हाफिजगंज थाना अंतर्गत भंडसर गांव में चोरों ने एक बार फिर से माध्यमिक स्कूल में वारदात को अंजाम दिया। चोर स्कूल की खिड़की तोड़कर अंदर घुसे। चोरों ने स्कूल से लगे पंखे, फायर एक्सिटिंग्यूसर व अन्य सामान चोरी कर ले गए। प्रधानाचार्य ममता गुप्ता ने थाना में चोरी की तहरीर दी है।

जान भी लेते हैं चोर

सर्दियों में अंधेरी रात में चोरी और लूट की वारदातों को कई गैंग अंजाम देते हैं। इसमें कुछ गैंग लोकल होते हैं, जो सिर्फ चोरी की वारदात करते हैं। कई गैंग घुमंतू जाति के होते हैं जो घर में घुसकर चोरी की वारदात को अंजाम देते हैं। यदि इसी दौरान कोई सदस्य जाग जाता है और विरोध करता है तो उस पर हमला कर देते हैं और कई लोगों की जान चली जाती है। कुछ लोकल गैंग भी इस पैटर्न पर वारदातों को अंजाम देने लगे हैं। नवाबगंज में भी इस तरह से टीचर सुभाष के घर वारदात को अंजाम दिया गया और उनकी हत्या कर दी गई।

चोरी का आंकड़ा

वर्ष चोरी

2014- 364

2015- 376

2016- 385

2017- 150 (1 जनवरी से 31 मई तक )

चोरी की वारदातों पर लगाम लगाने के लिए प्लान किया जा रहा है। रात में पुलिस की गश्त बढ़ायी जाएगी। जिस एरिया में ज्यादा वारदातें होंगी उस थाना प्रभारी के खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा।

रोहित ंिसह सजवान, एसपी सिटी