दैनिक जागरण आई नेक्स्ट एक्सक्लूसिव

- एक पूर्व आरबीआई अधिकारी ने दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट को बताए नोट एक्सचेंज के 'रास्ते'

- 97 करोड़ की पुरानी करेंसी बदलने के लिए बड़े 'खेल' की फिराक में थे कालेधन के सौदागर

KANPUR: कानपुर में पुरानी करेंसी की देश में सबसे बड़ी रिकवरी के बाद हर बड़ी खुफिया एजेंसी ये पता लगाने में जुटी है कि मास्टरमाइंड बिल्डर आनंद खत्री इनको कहां ले जाने की फिराक में था। ये बैन नोट आखिर किस 'रास्ते' से नए नोटों में तब्दील होने थे। थर्सडे को पुलिस, इनकम टैक्स समेत कई जांच एजेंसियों ने आनंद खत्री के कई ठिकानों पर छापेमारी की। इन सबके बीच दैनिक जागरण-आई नेक्स्ट ने मालूम किया कि किन 'रास्तों' के जरिए पुरानी करेंसी को बदला जा सकता है। 97 करोड़ की पुरानी करेंसी मिलने के बाद पूरे देश में हड़कंप मचा है।

एक पूर्व अधिकारी का खुलासा

पुलिस ऑफिसर्स से लेकर आयकर ऑफिसर्स तक सभी उन 'रास्तों' के बारे में जानना चाहते हैं जिनकी मदद से ये गिरोह करोड़ों रुपए की पुरानी करेंसी को एक्सचेंज कर रहा था। जबकि आरबीआई ने नोट एक्सचेंज की सभी विंडोज बंद कर दी हैं। एक पूर्व वरिष्ठ आरबीआई अधिकारी ने इस बाबत नाम न पब्लिश करने की रिक्वेस्ट पर पर दो 'रास्ते' बताए, जिनके जरिए नोट एक्सचेंज किए जा सकते हैं या ऐसा करने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

माइक्रो लेवल पर काउंटिंग जारी

पूर्व आरबीआई अधिकारी ने बताया कि नोटबंदी के बाद से अब तक आरबीआई के पास प्रचलन में बंद हुए नोटों के रुप में 14 लाख करोड़ से ज्यादा रुपया जमा हुआ है। यह पुराने नोट आरबीआई की अलग-अलग करेंसी चेस्ट में हैं। काफी जगहों पर इन बंद हुए बैंक नोटों की माइक्रोलेवल की काउंटिंग पूरी हो चुकी है, जहां पुराने नोटों की कतरन बनाने का काम जारी है। वहीं कुछ आरबीआई चेस्ट में फाइनल व माइक्रो काउंटिंग जारी है। ऐसे में मनी एक्सचेंजर कि करेंसी चेस्ट में सांठ-गांठ हो तो नोट जमा होने की संभावना बढ़ जाती है। ऐसे में सवाल उठता है कि कहीं इस गिरोह का ऐसे किसी शख्स से कनेक्शन तो नहीं था? इस एंगल पर जांच एजेंसियां जांच कर रही हैं।

----------

बॉक्स के लिए

---------

4 देशों के जरिए भी

आरबीआई के पूर्व वरिष्ठ अधिकारी ने नोट एक्सचेंज किए जा सकने की एक और संभावना के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और जिम्बॉवे ऐसे देश हैं, जहां की सरकारों ने भारत सरकार से उनके पास मौजूद पुरानी करेंसी बदलने का आग्रह किया है। जिस पर अभी भी बातचीत चल रही है। इन चारों देशों की तरफ से उनके यहां मौजूद पुरानी भारतीय करेंसी के बदले नई करेंसी मांगी गई थी। उनके पास कितने पुराने नोट हैं यह भी साफ नहीं है? उनके मुताबिक इसका फायदा ये मनी एक्सचेंजर उठा सकते हैं जोकि मनी लॉड्र्रिग के जरिए पुरानी करेंसी को इन देशों में अपने सूत्रों को भेजते और भारत सरकार की तरफ से कोई फैसला आने का इंतजार करते।

-----------

पुरानी करेंसी की बरामदगी मामले में आरोपियों को रिमांड पर लेकर पूछताछ की जाएगी। जांच चल रही है। कई एजेंसियां अपने-अपने स्तर से पूरे मामले की गहन पड़ताल कर रही हैं। कई अहम जानकारियां मिली हैं, लेकिन उनको शेयर नहीं किया जा सकता है।

अखिलेश कुमार, एसएसपी, कानपुर नगर