delete

एंटी एजिंग: ये 10 टिप्‍स अपनाने से थम जाएगी उम्र, दिखेंगे हरदम जवान

By: Inextlive | Publish Date: Wed 07-Dec-2016 11:23:03
- +
एंटी एजिंग: ये 10 टिप्‍स अपनाने से थम जाएगी उम्र, दिखेंगे हरदम जवान
हर किसी की यही चाहत होती है कि वह लंबे समय तक जवां दिखे। बढ़ती उम्र में भी लोग उनकी तारीफ करें। इसके लिए वे एंटी एजिंग उपायों को बेहतर तरीके से अपनाने की कोशिश में रहते रहते हैं। जिससे कि बढ़ती उम्र का असर उन पर न दिखे। ऐसे में अगर आप भी इन्‍हीं लोगों में से एक हैं तो यहां पर हम आपको 10 एंटी एजिंग टिप्‍स देते हैं। जिन्‍हें अपनाने के बाद आप 60 प्‍लस होने पर भी जवां दिखेंगे...

ज्‍यादा धूप से बचें: अगर आप ज्‍यादा समय धूप में बिताते हैं तो उसे कम कर दें। धूप से बहुत जल्‍द त्‍वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। अगर हां आपका काम ही फील्‍ड का है तो फिर आप ग्‍लव्‍स आदि पहन कर निकलें। चेहरे को भी ढक कर रखें। जिससे सीधी धूप आपकी त्‍वचा पर न पड़े।

पर्याप्‍त हाइड्रेटेड: त्‍वचा में झुर्रियां पड़ने का प्रमुख कारण अपर्याप्त हाइड्रेशन भी है। इसकी कमी से त्‍वचा से नमी व लचीलापन खतम हो जाता है। इसके लिए आपको पानी भरपूर पीना होगा। इसके अलावा और दूसरे तरल पदार्थों का सेवन बेहद जरूरी है।



धूम्रपान से दूरी: धूम्रपान का शरीर पर खास प्रभाव पड़ता है। इस बुरी आदत की वजह से इंसान कम उम्र में भी ज्‍यादा उम्र का दिखने लगता है। आंख होंठ आदि से लेकर शरीर के दूसरे महत्‍वपूर्ण अंगों पर इसका बुरा प्रभाव पड़ता है। जिससे इससे दूरी बनाएं।

पर्याप्‍त नींद लें: पर्याप्‍त नींद न लेने से भी लोगों की आंखों आदि पर झुर्रियां दिखने लगती हैं। बॉडी में पाया जाने वाला कोर्टिसोल हार्मोन डिस्‍टर्ब होने लगता है। इससे त्वचा में पाई जाने वाली कोशिकाएं टूटने लगती हैं। जिससे 6 से 8 घंटे की नींद जरूरी है।



योग की आदत: योग करने से भी चेहरे पर उम्र का असर नहीं दिखता है। अब तक कई शोध आदि में भी योग के फायदे सामने आ चुके हैं। इससे करने से आपकी त्‍वचा में चमक और कड़ापन लंबे समय तक बना रहता है। जिससे आप सदाबहार रहते हैं।

खान-पान बेहतर: खान-पान का असर भी एज पर पड़ता है। विटामिन से भरपूर चीजों का सेवन करने से त्‍वचा काफी अच्‍छी रहती है। इसके अलावा हरी सब्‍जियां, फल आदि का सेवन भी जरूरी होता है। ज्‍यादा तली भुनी चीजों के सेवन से बचना चाहिए।



तनाव से दूर रहें: हमेशा जवान दिखने के लिए तनाव से दूर रहना एक अच्‍छा ऑप्‍शन है। जो लोग छोटी-छोटी बातों में तनाव लेते हैं उनके चेहरे पर डार्क सर्कल के साथ ही झुर्रियां बहुत जल्‍द आती हैं क्‍योंकि कोर्टिसोल हार्मोन तनाव से डिस्‍टर्ब होता है।

मॉश्‍चाराइजर का यूज: त्‍वचा पर मॉश्‍चाराइजर का इस्‍तेमाल करना जरूरी होता है। इससे त्‍वचा में नमी बरकरार रहती है। बहुत से लोग अक्‍सर मॉश्‍चाराइजर वाले प्रोडक्‍ट को अवॉयड करके पॉउडर आदि का यूज करने लगते हैं। जो नुकसान देह होता है।




स्‍किन को न रगड़ें: अक्‍सर लोग चेहरे को बहुत रगड़ कर धोते हैं। ज्‍यादा धोने से भी त्‍वचा कमजोर होती है। त्‍वचा को नेचुरल तरीके से धोने से वह खिली-खिली रहती है। डायरेक्‍ट नल के नीचे कभी चेहरे को न धोएं। शरीर औ चेहरे की स्‍िकन अलग होती है।

त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श: त्‍वचा पर कुछ भी इस्‍तेमाल करने से पहले त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श जरूर लें। कई बाद गलत लोशन, क्रीम व पॉउडर आदि के इस्‍तेमाल से भी त्‍वचा पर झुर्रियां आ जाती हैं। जिसे त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श जरूरी है।

Health News inextlive from Health Desk