सेल्फ ड्राइविंग कार भूल जाइए अब अब तो सेल्फ ड्राइविंग चप्पलें लेकर आ गई है ये कंपनी

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Thu 08-Feb-2018 08:20:04   |  Modified Date: Thu 08-Feb-2018 08:20:05
A- A+
सेल्फ ड्राइविंग कार भूल जाइए अब अब तो सेल्फ ड्राइविंग चप्पलें लेकर आ गई है ये कंपनी
सेल्फ ड्राइविंग कार और दिमाग के संकेतों से चलने वाली कारों से जुड़ी फ्यूचर टेक्नोलॉजी के बारे में हम सभी काफी दिनों से सुनते चले आ रहे हैं पर अभी भी सेल्‍फ ड्राइविंग कारें हमारे आपके शहरों के लिए अभी एक सपने से ज्‍यादा नहीं है। इसी बीच जापान की कंपनी ने ऐसी हाईटेक सेल्फ ड्राइविंग चप्पलें बना ली हैं। यह अपने आप चलने वाली चप्पलें देखकर हर कोई हैरान है। चलिए जानते हैं इन सेल्फ ड्राइविंग चप्पलों और उनके प्रयोग के बारे में।

सेल्फ पार्किंग कारों की तरह अपने आप चलेंगी ये चप्पलें

आपको बता दें कि जापान की फेमस ऑटोमोबाइल कंपनी 'निसान' ने अपनी सेल्फ पार्किंग कारों की तर्ज पर सेल्‍फ पार्किंग चप्पलें बनाकर दुनिया को हैरान कर दिया है। जापान में टोक्यो के पास एक हेरीटेज लोकेशन पर निशान ने प्रो पायलट प्रोजेक्‍ट के तौर पर इन सेल्‍फ पार्किंग चप्पलों को इस्‍तेमाल करना शुरु किया है। इस हेरीटेज प्‍लेस पर जो चप्पलें इस्तेमाल की जाती हैं वह अपने आप ही ठीक जगह पर पार्क होने में सक्षम हैं। कहने का मतलब यह है कि आप अपनी चप्पल को कहीं पर भी उतारें वो अपने आप लेफ्ट और राइट के सही क्रम में घूमकर दीवार के किनारे सही जगह पर जाकर पार्क हो जाती हैं, ताकि जब उसका मालिक वापस आए तो उसे अपनी चप्पलों के लिए खोजबीन न करनी पडे।

 

science news, science news in Hindi, self driving slipper, self driving car, self parking slipper, Nissan self driving slipper, Japanese technology, निसान, Japanese technology

 

चप्पलों की देखरेख से मिली मुक्ति और बजाया सेल्‍फ ड्राइविंग कारों का डंका

सेल्‍फ पार्किंग चप्पलें लॉन्‍च करने के पीछे निसान का उद्देश्‍य सिर्फ चप्‍पलों के रख रखाव की शानदार व्‍यवस्‍था करना नहीं है, बल्कि इस कमाल के प्रोजेक्‍ट के द्वारा कंपनी अपने सेल्‍फ ड्राइविंग वाहनों की टेक्‍नोलॉजी का दुनिया भर में डंका बजा रही है। वैसे जापान के इस हेरीटेज प्‍लेस पर चलती फिरती चप्पलों को देखकर आने वाला हर एक विजिटर काफी इंटरटेन होता रहता है। सेल्फ पार्किंग चप्पलों को लॉन्च करके कंपनी ऑटोमेटिक ड्राइविंग टेक्नोलॉजी के बारे में लोगों को अवेयर करना चाहती है। साथ ही कंपनी चाहती है कि लोग समझें कि अपने आप चलने वाली कारों, घरेलू और ऑफीशियल सामान या मशीनों में कुछ तो खास बात है जो हमारी आपकी जिंदगी आसान बनाएगीं।

 

science news, science news in Hindi, self driving slipper, self driving car, self parking slipper, Nissan self driving slipper, Japanese technology, निसान, Japanese technology

 

हवाई जहाज सफेद ही क्यों होते हैं? वजह हैं इतनी सारी, जो हमने भी नहीं सोची थीं

 

कैसे चलती है ये चप्पलें

बता दें कि निसान द्वारा बनाई गईं इन अनोखी सेल्फ पार्किंग स्लीपर्स में दो बहुत छोटे पहिए, एक मोटर और एक सेंसर लगा हुआ है। यह सेंसर हर चप्पल को मैसेज देता है कि उसे रखने की नजदीकी सबसे सही जगह कौन सी है। इसके बाद यह चप्पलें है खुद-ब-खुद खिसकती हुई अपने सही ठिकाने पर जाकर पार्क हो जाती हैं।

 

 

 

चिप्स के फूले हुए पैकेट में कौन सी हवा भरी होती है और क्‍यों? अगली बार खाने से पहले जान लेंगे तो अच्‍छा होगा!

लोग पूछ रहे कि इस चप्पल को पहनने के बाद भी क्या ये चलेंगी?

निशान कंपनी ने सेल्फ पार्किंग वाली ये चप्पलें बना तो दीं लेकिन इन्हें देख कर इंसानों में एक और नई ख़्वाहिश जाग उठी है। यहां आने वाले तमाम विजिटर्स के मन में इन्‍हें देखकर यही सवाल आता है कि जब हम इस चप्पल को पहन लेंगे, क्या यह तब भी अपने आप चलेगी और हमें आसपास कहीं ले जा सकेगी? फिलहाल इसका जवाब किसी के पास नहीं है, फिर भी ये चलती फिरती चप्पलें जापान ही नहीं सोशल मीडिया द्वारा दुनिया भर के लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं।


A4 पेपर यूज तो रोज करते हैं, पर A सीरीज के हर कागज की चौंकाने वाली कहानी सुनी है कभी?

International News inextlive from World News Desk