DEHRADUN: ज्वैलरी शॉप से लाखों का माल उड़ाने वाले दो आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। आरोपियों ने पिछले महीने मोथरोवाला और बालावाला में ज्वैलर्स शॉप में सेंध लगाई थी। इसके अलावा गोरखपुर चौक में भी ज्वैलरी शॉप से आरोपियों ने चोरी का प्रयास किया था। आरोपियों को दबोचने के लिए एसओजी गठित की गई थी। आरोपियों के कब्जे से करीब डेढ़ किलो चांदी के जेवर और चोरी में प्रयुक्त गैस कटर, सिलेंडर और लोडर बरामद किया गया है।

कब, कहां की वारदात

आरोपियों ने पुलिस की पूछताछ में कबूल किया कि 24 नंवबर को उन्होंने थाना डोईवाला के बालावाला स्थित बुद्ध ज्वैलर्स में चोरी की वारदात को अंजाम दिया। इसके बाद दो दिसंबर को थाना क्लेमेंट टाउन के मोथरोवाला में एक ज्वैलरी शॉप का शटर काटकर हजारों रुपये के सोने-चांदी के जेवर उड़ाए थे। 30 नंवबर को वसंत विहार के गोरखपुर में शान ज्वैलर्स का शटर काटने की भी आरोपियों ने कोशिश की थी। तीन जगह एक ही तरीके से चोरी और चोरी के प्रयास को देखते हुए पुलिस ने एक ही गैंग के होने का दावा भी किया था जो सही निकला।

एसओजी ने ऐसे दबोचे आरोपी

एसएसपी ने पुलिस और एसओजी की संयुक्त टीम बनाकर घटनाओं के खुलासे के निर्देश दिए। एसपी सिटी प्रदीप राय ने बताया कि इसके बाद टीमों ने घटना स्थल के आसपास के सीसीटीवी के कैमरों की फुटेज खंगाली और आसपास के मकानों एवं किरायेदारों की गहनता से जांच की। रविवार को मुखबिर की सूचना पर दो युवकों को आशारोड़ी आरटीओ चेक पोस्ट से लोडर सहित गिरफ्तार कर लिया गया। उनके कब्जे से चोरी की ज्वैलरी, गैस कटर, ऑक्सीजन सिलेंडर आदि भी बरामद किए गए। आरोपियों ने बताया कि चोरी की कुछ ज्वैलरी उन्होंने सहारनपुर में सुनार मोहम्मद अहमद पुत्र महबूब अली निवासी निकट इंद्राचौक चांद कॉलोनी को बेच दी थी। जिस पर पुलिस की एक टीम सहारनपुर रवाना की गई और सुनार को भी अरेस्ट कर लिया गया। आरोपियों की पहचान अहसान पुत्र आकिल व शहजाद पुत्र इलियास निवासी एकता विहार कॉलोनी, निकट फतेह मस्जिद थाना कुतुबसेर जिला सहारनपुर के रूप में हुई।

रेकी करके देते थे वारदात को अंजाम

आरोपियों ने बताया कि वे माजरा में किराये के मकान में रहते थे। दोनों ने एक विक्रम लोडर रखा हुआ था। पैसे कमाने के चक्कर में उन्होंने सुनारों के यहां चोरी करने का प्लान बनाया। इसके लिए सबसे पहले उन्होंने सहारनपुर से गैस कटर खरीदा। इसके बाद वह बाइक से सुनसान इलाके में स्थित सुनारों के यहां रेकी करते थे। 23 नंवबर को उन्होंने बालावाला में बुद्ध ज्वैलर्स के यहां रेकी कर रात को गैस कटर से पीछे की खिड़की काटकर चांदी के जेवर चोरी कर लिए। चोरी का सामान उन्होंने सहारनपुर में सुनार को दिया। जिसमें कुछ चांदी थी और कुछ गिलट जिसे उन्होंने नाले में बहा दिया।