-सीबीगंज में इलाहाबाद बैंक की ब्रांच के स्ट्रॉन्ग रूम की दीवार को काटा, रुपए ले जाने में नाकामयाब

-बीओबी की ब्रांच की तरह इस बैंक से भी चोर ले गए सीसीटीवी का मॉनीटर, एक ही गैंग पर शक

BAREILLY:

बेखौफ चोरों ने सिटी में चार दिन के भीतर एक और बैंक में सेंध लगा दिया। इस बार इनका निशाना सीबीगंज स्थित इलाहाबाद बैंक बना। चोरों ने यहां भी ठीक उसी अंदाज में घटना को अंजाम दिया, जिस प्रकार वह 27 अगस्त की रात बाकरगंज स्थित बीओबी बैंक की ब्रांच में घुसे थे। चोरों का मकसद स्ट्रॉन्ग रूम में हाथ साफ करना था। वह स्ट्रॉन्ग रूम की दीवार को भेद भी दिए थे, लेकिन दीवार में सरिया लगी होने से वह सफल नहीं हो पाए। लिहाजा, खीझ में उन्होंने सीसीटीवी कैमरे तोड़ दिए और मॉनीटर साथ ले गए। सूचना पाकर एसपी सिटी मय फोर्स पहुंचे। उन्होंने रात में एटीएम व बैंक्स की निगरानी बढ़ाने के निर्देश ि1दए हैं।

प्यून पहुंचा ताे चला पता

सीबीगंज में आईटीआर फैक्ट्री की बिल्डिंग में रोड किनारे इलाहाबाद बैंक की सीबीगंज ब्रांच है। रक्षाबंधन व संडे की छुट्टी के चलते फ्राइडे शाम को बैंक को बंद था। मंडे सुबह करीब 9 बजे जब बैंक का प्यून हरभजन बैंक ओपन करके अंदर एंटर हुआ तो अंदर का नजारा देखकर उसके होश उड़ गए। उसने देखा कि बैंक में मैनेजर के रूम में दीवार कटी है। पास में जाकर देखा तो यूपीएस रूम में भी पीछे से सेंध लगी हुई थी, जहां से चोर अंदर घुसे थे। उसने तुरंत मामले की सूचना बैंक के सीनियर मैनेजर एके कुलश्रेष्ठ को दी। मैनेजर ने बैंक पहुंचकर सीबीगंज थाना प्रभारी को फोन किया। जिसके बाद एसपी सिटी समीर सौरभ, सीओ सिटी सेकेंड धर्म सिंह मार्छाल, फील्ड यूनिट व क्राइम ब्रांच की टीमें पहुंची और जांच पड़ताल की।

पीछे से लगाई सेंध

इलाहाबाद बैंक जिस जगह है वह फैक्ट्री कई वर्षो से बंद पड़ी है। बैंक के पीछे पूरा जंगल है। इसी जंगल में घुसकर चोरों ने पीछे से सेंध लगाई। चोरों ने जिस दीवार को काटा है वह काफी कमजोर है। इसके अंदर से चोर यूपीएस रूम में एंटर कर गए और फिर मैनेजर रूम में पहुंचे। यहां पर मैनेजर रूम से स्ट्रांग रूम को तोड़ दिया। चोर स्ट्रांग रूम के अंदर एंटर नहीं कर पाए। चोरों ने सेफ हटाकर स्ट्रांग रूम के गेट को भी तोड़ने का प्रयास किया। जब चोर स्ट्रांग रूम में एंटर नहीं कर पाए तो वह मैनेजर के रूम में लगे सीसीटीवी के मॉनीटर समेत तीन मॉनीटर चोरी करके ले गए। चोरों ने बैंक के अंदर लगा सीसीटीवी कैमरा भी ताेड़ दिया।

पहले से की गई रैकी

जिस तरह से चोरों ने पीछे के रास्ते से एंट्री की है, उससे साफ लगता है कि चोरों ने बैंक में पहले से रेकी की थी। उन्हें पता था कि यूपीएस के रूम का गेट रात में ओपन छोड़ दिया जाता है। यही नहीं उन्हें ये भी पता था कि मैनेजर के रूम में सीसीटीवी कैमरा लगा है और मैनेजर के रूम का गेट भी ओपन रहता है। फील्ड यूनिट को मौके से आधा दर्जन फिंगर प्रिंट मिले हैं।

9 बजकर 53 मिनट पर की एंट्री

बैंक में लगे सीसीटीवी फुटेज में पता चला कि चोरों ने बैंक में 30 जून की रात में 9 बजकर 35 मिनट पर एंट्री की है। सीसीटीवी में तीन चोर एक-एक करके एंट्री कर रहे हैं। चोरों ने मुंह पर कपड़ा बांध रखा है। चोरों की उम्र 20 से 25 साल की लग रही है। करीब दो मिनट के बाद चोरों ने सीसीटीवी कैमरे को तोड़ दिया। पुलिस सीसीटीवी फुटेज से चोरों की तलाश कर रही है।

ट्रेंड नहीं है गैंग

पुलिस की शुरुआती जांच में इस बात के कयास लगाए जा रहे हैं कि चोरों का गैंग बैंक काटने का एक्सपर्ट नहीं है, लेकिन वह बिना किसी खौफ के लगातार वारदातों को अंजाम दे रहा है। क्योंकि चोरों ने दूसरी जगह वारदात को अंजाम दिया लेकिन स्ट्रॉन्ग रूम के अंदर एंट्री करने में नाकामयाब रहे। यही नहीं चोरों को ये तो पता है कि सीसीटीवी कैमरे लगे हैं इसीलिए वह मॉनीटर लेकर जाते हैं, लेकिन ये नहीं पता कि रिकार्डिग कहां होती है। चोर दोनों जगह सीसीटीवी कैमरों को भी तोड़ते हैं।

कहीं कोई कर्मचारी तो शामिल नहीं

पुलिस को शक है कि हो सकता है कि इसमें किसी कर्मचारी का कोई रोल है। इसी के चलते पुलिस ने बैंक के सभी कर्मचारियों के मोबाइल नंबर लिए हैं। पुलिस ने बीओबी में भी बैंक कर्मचारियों के नंबर ले लिए हैं। इसके अलावा टॉवर से भी मोबाइल लोकेशन निकाली जा रही है।

पांच साल पहले भी लगी थी सेंध

इलाहाबाद बैंक की इस ब्रांच में 5 साल पहले भी सेंध लगी थी। बावजूद इसके बैंक की ओर से सिक्योरिटी के कोई इंतजाम नहीं किए गए। बस जिस जगह से सेंध लगाई गई थी उसे बंदकर खानापूर्ति कर ली गई। यदि बैंक की दीवार को मजबूत किया जाता तो शायद चोर इसमें सेंध लगाने में नाकामयाब हो जाते।

नहीं हैं सिक्योरिटी के इंतजाम

बैंकों में हो रही वारदातों से एक बार फिर से इनकी सिक्योरिटी पर सवाल खड़े हो गए हैं। बैंकों में दिन में तो सिक्योरिटी गार्ड रखे जाते हैं, लेकिन रात में सिक्योरिटी गार्ड ही नहीं होते हैं। इसी तरह से एटीएम का भी हाल है। बीओबी व इलाहाबाद बैंक में भी दिन में तो सिक्योरिटी गार्ड थे, लेकिन रात में किसी को नहीं लगाया गया था।

बैंक में सेंध लगाकर चोरी का प्रयास किया गया है। चोरों ने स्ट्रॉन्ग रूम को भी काटने का प्रयास किया। इस बैंक से भी मॉनीटर ले जाने से किसी एक ही गैंग के शामिल होने का शक लग रहा है।

समीर सौरभ, एसपी सिटी बरेली