-सीसीटीवी की शुरुआत गुच्चूपानी से होगी

-प्रयास सफल रहा तो बाकी स्थलों पर लगेंगे सीसीटीवी कैमरे

DEHRADUN: देहरादून के पर्यटक स्थलों पर न अराजकता चलेगी, न किसी प्रकार का उपद्रव। यही नहीं बरसात में अचानक बाढ़ जैसे हालात पैदा होने की स्थिति पर भी नजर रखी जाएगी। ऐसे स्थितियों पर पैनी नजर रहेगी तीसरी आंख की। बतौर पायलट प्रोजेक्ट शुरुआत गुच्चूपानी से हो रही है। क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय ने स्थानीय डीएमसी (डेस्टीनेशन मैनेजमेंट कमेटी)के तत्वावधान में गुच्चूपानी में हफ्तेभर में सीसीटवी कैमरे लगाने मंजूरी दे दी है।

गुच्चूपानी है संवेदनशील

गुच्चूपानी में अक्सर मारपीट, झगड़ा होने की शिकायत सामने आती रहती है। इसके अलावा कई बार पर्यटक स्थल पर अचानक पानी का बहाव बढ़ जाने से कई बार पर्यटक भी फंस जाते हैं। कुछ दिन पहले ही करीब तीन दर्जन से अधिक टूरिस्ट पानी का बहाव तेज होने से फंस गए थे। जिनको स्थानीय लोगों, पुलिस व फायर सर्विस के जरिए सकुशल निकाला गया। ऐसी तमाम गतिविधियों पर नजर रखने के लिए अब क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय ने गुच्चूपानी में सीसीटीवी कैमरे लगाने पर मंजूरी दे दी है। बताया गया है कि हफ्तेभर में वहां सीसीटीवी कैमरे लग जाएंगे। विभाग केर्मचारी इसकी मॉनिटरिंग करेंगे।

गुच्चूपानी में होगा निर्माण

हालांकि बरसात व नाइट में सीसीटीवी कैमरे के चोरी होने का डर भी विभाग को सता रहा है। लेकिन विभाग का मानना है कि इसके लिए शाम को सीसीटीवी कैमरे सुरक्षित निकाल लिए जाएंगे। क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय के मुताबिक इसके लिए करीब साढ़े बाइस लाख का बजट आवंटित हो गया है। जिसमें गुच्चूपानी में चैक डैम बनाने के साथ ही पानी के बहाव को रोकने के लिए निर्माण कार्य किए जाएंगे। विभाग के मुताबिक गुच्चूपानी में यह प्रयास सफल रहा तो बाकी पर्यटक स्थल पर भी सीसीटीवी कैमरे लगाने पर विचार किया जा सकता है।

देहरादून के पर्यटक स्थल

देहरादून में तमाम पर्यटक स्थल मौजूद हैं। जिसमें सहस्त्रधारा, मालसी डियर पार्क, लच्छीवाला, मसूरी कैंप्टीफॉल, भट्टाफाल, आसन बैराज, एफआरआई, टपकेश्वर, टाइगरफॉल, हनोल, ऋषिकेश, फन वैली और मसूरी स्थित जॉज एवरेस्ट हाउस प्रमुख हैं। इन सभी पर्यटक स्थलों की देख-रेख का जिम्मा पर्यटन विभाग के अधीन है।

---

::दून जिले में वर्षवार पर्यटकों की स्थिति :::

वर्ष--कुल संख्या

ख्000--70फ्ब्ख्0

ख्00क्--8भ्78फ्8

ख्00ख्--7क्090

ख्00फ्--9ख्899ख्

ख्00ब्--क्0ख्भ्97क्

ख्00भ्--क्0ख्भ्97क्

ख्00म्--म्भ्क्0भ्8

ख्007--8म्ब्9भ्फ्

ख्008--क्0फ्ख्ब्88

ख्009--क्क्ख्फ्7क्भ्

ख्0क्0--क्ब्0क्9ब्ख्

ख्0क्क्--क्फ्9म्क्फ्7

ख्0क्ख्--क्म्8म्7ब्भ्

ख्0क्फ्--क्7क्878फ्

ख्0क्ब्--क्7म्7क्97

---

पर्यटकों की अच्छी तादात

देहरादून के सहस्त्रधारा, गुच्चूपानी, लच्छीवाला में पीक सीजन के दौरान सबसे ज्यादा पर्यटक पहुंचा करते हैं। ऐसे ही मसूरी के कैंप्टीफाल में पर्यटन सीजन के दौरान रिकॉर्डतोड़ पर्यटकों के लिए पहुंचने के लिए फेमस है।

-------

हां, यह सच है कि गुच्चूपानी में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। धन आवंटित हो गया है। जल्द ही सुरक्षा के लिहाज गुच्चूपानी में सीसीटीवी लगा दिए जाएंगे।

वाईके गंगवार, क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी।