PATNA: राजधानी की सड़कों पर आप टू व्हीलर से चल रहे हैं या फोर व्हीलर से। आपकी गाड़ी नो पार्किंग में खड़ी है या नहीं। ट्रैफिक रूल्स के तहत आपके हर एक्टीविटी पर कड़ी नजर रखी जाएगी। जैसे ही आप ट्रैफिक रूल्स के खिलाफ गए, ठिक वैसे ही आपके खिलाफ पटना ट्रैफिक पुलिस कार्रवाई शुरू कर देगी। ये सब कुछ होगा तीसरी आंख के माध्यम से। जिसकी जरिए पटना की ट्रैफिक पुलिस राजधानी की सड़कों पर आपकी हर पल मॉनिटरिंग करेगी। ये संभव होगा जाम बस्टर की गाडि़यों से। दरअसल, जाम बस्टर की क्फ् गाडि़यां पटना की सड़कों पर दौड़ रही हैं। अब इन गाडि़यों को ख्म् सीसीटीवी कैमरे से लैश किया जा रहा है। हर एक गाड़ी में दो सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। एक कैमरा गाड़ी के आगे तो दूसरा पीछे में लगा होगा।

- कंट्रोल रूम से रहेगा कनेक्ट

जाम बस्टर की गाडि़यों में लगने वाले आगे-पीछे के दोनों ही सीसीटीवी कैमरे हर एंगल पर मूव करते दिखेंगे। जिसका फायदा ये होगा कि चारों तरफ की गतिविधियों से ट्रैफिक पुलिस अपडेट होती रहेगी। जाम बस्टर के क्फ् गाडि़यों में लगाए जा रहे ख्म् सीसीटीवी कैमरे को एक कंट्रोल रूम से जोड़ा जा रहा है। कंट्रोल रूम को पटना ट्रैफिक पुलिस के ऑफिस में बनाया जा रहा है।

- नहीं चलेगी किसी की मनमानी

सीसीटीवी कैमरा लग जाने के बाद अब किसी की मनमानी नहीं चलेगी। जाम बस्टर की गाडि़यां नो पार्किंग और व्हाइट लाईन के बाहर खड़ी गाडि़यों का टोचन कर लेती हैं। टोचन के दौरान कई बार ऐसा हुआ है कि गाडि़यों के मालिक जाम बस्टर के स्टाफ ट्रैफिक पुलिस के सिपाहियों से उलझ पड़ते हैं। लेकिन ऐसे लोगों की मनमानी बिल्कुल नहीं चलेगी। हर एक एक्टिविटी की वीडियो फुटेज होगी। काम में अड़चन पैदा करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई की जाएगी।

- पहला शहर होगा पटना

नो पार्किंग जोन में खड़ी गाडि़यों के टोचन का काम ऐसे तो देश के कई शहरों में होता है। लेकिन जिस तरीके से पटना में टोचन करने वाली गाडि़यों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। ये ऐसा पहली बाहर होगा। एक अनुमान के मुताबिक पटना ट्रैफिक पुलिस और जाम बस्टर की इस कार्रवाई के बाद पटना देश का पहला ऐसा शहर होगा, जहां टोचन करने वाली गाडि़यां एक नहीं, बल्कि दो-दो सीसीटीवी कैमरे से लैश होंगी।

-ये होंगे इसके फायदे

- हर गाड़ी का लगातार लोकेशन मिलेगा

- वीडियो फुटेज के जरिए पब्लिक भी जाम बस्टर की सही और गलत कार्रवाई के बारे में जान सकेगी।

- बाइक पर ट्रिपल लोड चलने वालों पर रखी जाएगी नजर

- बगैर हेलमेट बाइक ड्राइव करने वाले भी रहेंगे निशाने पर

- बच नही पाएंगे लहेरिया बाइकर्स

- सिग्नल तोड़ने वालों की भी पहचान कर होगी कार्रवाई

- नो पार्किंग में गाड़ी खड़ी करने वालों की होती रहेगी मॉनिटरिंग

- मूविंग कैमरा होने की वजह से सड़क पर लगने वाले जाम का कंट्रोल रूम कराएगी निपटारा

- ट्रैफिक रूल्स तोड़ने वालों की पहचान कर तुरंत होगी कार्रवाई

ये नई व्यवस्था करीब एक सप्ताह में चालू हो जाएगी। क्फ् गाडि़यों में ख्म् सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे। पटना की ट्रैफिक पुलिस को इसका काफी फायदा मिलेगा।

प्रवीण कुमार सिंह, डायरेक्टर, जाम बस्टर