RANCHI : झारखंड में निवेशकों के लिए सबसे बेहतर माहौल है। फरवरी में ग्लोबल निवेशक सम्मेलन के 10 माह के अंदर सरकार ने 195 कंपनियों की आधारशिला रखी गई। मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बुधवार को बोकारो में थर्ड ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में 105 कंपनियों की आधारशिला रखते हुए कहा कि इससे राज्य में करीब 3475 करोड़ रुपये का निवेश होगा और 17742 लोगों को प्रत्यक्ष व 50 हजार हाथों को अप्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिलेगा।

कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

कार्यक्त्रम में कल्याण मंत्री लुईस मरांडी, शिक्षा एवम साक्षरता मंत्री नीरा यादव, कुषि मंत्री रंणघीर सिंह, माननीय विधायक विरंची नारायण, राज सिन्हा, योगेश्वर महतो बाटूल, फूलचंद मंडल, योगेश्वर महतो, डॉ जीतूचरण राम, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव संजय कुमार, प्रधान सचिव केके खंडेलवाल, सचिव उघोग सुनील कुमार वर्णवाल, उघोग निदेशक के रवि कुमार सहित बडी संख्या में निवेशक एवं गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

सीएम ने गिनाई ये उपलब्धियां

1-10 माह में तीन ग्राउंड सेरेमनी

मुख्यमंत्री ने कहा कि मोंमेन्टम झारखण्ड के मात्र 10 महीनों के अंदर राज्य सरकार ने तीन ग्राउंड सेरेमनी का आयोजन कर झारखण्ड में कई कंपनियों की आधारशिला रखी, जिससे न सिर्फ झारखण्ड में निवेश हुआ बल्कि रोजगार के द्वार भी खुले हैं।

2-देश की तेजी से बढ़ती दूसरी अर्थव्यवस्था

झारखण्ड गुजरात के बाद तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है, जिसका सकल घरेलू उत्पाद 8.6 प्रतिशत है। मुख्यमंत्री ने कहा कि उद्योगों में निवेश के माध्यम से राज्य की अर्थव्यवस्था को सुदृढ़ किया जा रहा है।

3-मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड का गठन

मध्यम, लघु एवं कुटीर उद्योग देश की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है और राज्य सरकार ने इसे सुदृढ़ करने हेतु मुख्यमंत्री उद्यमी बोर्ड का गठन किया है ताकि ं लोगों को स्वावलंबी बनाया जा सके।

4-195 कंपनियां उतरी धरातल पर

राज्य में औधोगिक विकास को बढ़ाव देने हेतु इसी वर्ष फरवरी में मोंमेन्टम झारखण्ड का आयोजन कर निवेशकों को आमंतित्र किया गया और फरवरी से अब तक तीन ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में लगभग 195 औधोगिक ईकाईयों की आधारशिला रखी जा चुकी है।

की जा रही है ये पहल

1-कई सेक्टर में निवेश को प्राथमिकता

सरकार मेडिकल, टेक्सटाईल्स, फूड प्रोसेसिंग, सहित सभी क्षेत्रों में निवेश करने के लिये निवेशकों को आमंत्रित कर रही है। उन्होंने कहा कि मेडिकल टूरिज्म की व्यापक संभावनाये हैं।

2-25 हजार युवाओं को मिलेगा रोजगार

आगामी स्वामी विवेकानंद जयंती के अवसर पर राज्य के 25 हजार युवाओं को रोजगार देने का लक्ष्य रखा गया है। 2018.19 जून.जुलाई तक 50 हजार युवाओं को रोजगार का अवसर प्रदान करने के लिये सरकार प्रयासरत है।

3-रियायती दर पर दी जा रही जमीन

निवशकों को उनकी जरुरतों के मुताबिक उद्यम हेतु रियायती दर पर भूमि उपलब्ध कराई जाये और निवेशकों को भूमि के बदले किस्तों में राशि जमा करने का प्रावधान किया गया है। निवेशकों को दी जाने वाली प्रोत्साहन राशि सीधे उनके बैंक खाते में अंतरित किया जाना है।

4-सिंगल विंडो सिस्टम

झारखंड में निवेश करना लाभकारी है। सरकार यहां निवेशकों को सिंगल विंडो सिस्टम के तहत सारी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए तत्पर है। झारखंड में उद्योग लगाने से मेक इन इंडिया कार्यक्त्रम को मजबूती मिलेगी।

इन महत्वपूर्ण कंपनियों की रखी गई आधारशिला

-भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड

-बोकारो इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एवं एलायड सायंसेज

-प्रतिक्षा टेक्सटाइल

-ओएनजीसीए एसएमवी एग्रो प्रोडक्ट्स

-मॉडेलामा एक्सपो‌र्ट्स

-सोनी ऑटो एण्ड एलायड इंडस्ट्री

-आकृति एप्पल प्राइवेट लिमिटेड

-मोहन एलटीएस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड

-पद्मावती देवी सुपर स्पेशियेलिटी हॉस्पीटल

-रामकृष्ण फोर्जिंग्स प्राइवेट लिमिटेड