घर पर हम आप कई बार अपना फोन कहीं इधर उधर रखकर भूल जाते हैं, ऐसे में उसे ढूंढ पाना बड़े बड़ों के पसीने छ़डा़ देता है। ऐसी कंडीशन में एक खास मोबाइल ऐप आपका काम बहुत आसाना कर देगी। यह ऐप आपके मिसिंग फोन को चुटकियों में तो नहीं बल्कि तालियों में खोज निकालेगी। दरअसल Clap to Find नाम की यह एंड्राएड ऐप आपकी ताली सुनकर आपके फोन को जगा देगी और आपको फोन खुद ही बोलकर आपको बताएगा कि मैं यहां इस कोने में पड़ा हूं। यानि कि आप अपना फोन सेकेंडों में खोज लेंगे।

ताली बजाते ही आपका मिसिंग फोन खुद बताएगा कि मैं यहां हूं! ये होगा कैसे जानिए बस 2 मिनट में

आपके फोन को छूने की हिम्मत कोई नहीं करेगा बस कर लीजिए ये छोटा सा काम!

क्‍या हैं इस ऐप की खासियतें

Clap to Find नाम की यह ऐप आप अपने स्‍मार्टफोन के प्‍ले स्‍टोर से इंस्‍टॉल कर सकते हैं। यह ऐप फोन के साइलेंट मोड में जाते ही अपना आप ऑन हो जाती है, ताकि फोन खोजने से न मिले तो ताली बजाकर आप अपने फोन को नींद से जगा सकते हैं। कमरे में अगर अंधेरा है तो ताली बजाकर अपने फोन को जगाना वाकई कमाल का फीचर होगा। यहीं नहीं Clap to Find ऐप स्‍टैंडबाई मोड में भी आप‍के फोन की बैट्री को बरबाद नहीं करती है। कहने का मतलब यह है कि इस ऐप से आपके फोन की बैट्री भी ज्‍यादा खर्च नहीं होती।

ताली बजाते ही आपका मिसिंग फोन खुद बताएगा कि मैं यहां हूं! ये होगा कैसे जानिए बस 2 मिनट में

Truecaller भूल जाएंगे, क्‍यों‍कि यह ऐप है उससे कई गुना जानदार

इन आसान स्‍टेप्‍स में जानिए कि कैसे इस्‍तेमाल कर पाएंगे ताली सुनकर जवाब देने वाली यह ऐप.....


आप इस ऐप पर आसानी से क्लैप टू फाइंड फीचर ऑन या ऑफ कर सकते हैं। शुरुआत में इस फीचर को ऑन करके पहली बार स्‍पीड में लगातार 3 बार ताली बजाने से ऐप का यह फीचर एक्‍टीवेट हो जाएगा।


तीन बार ताली बजाकर यह ऐप आपकी ताली को रिकॉर्ड कर लेती है और फिर जब भी वो 2 बार आपकी ताली की आवाज सुनेगी। फोन को साइलेंट या स्‍क्रीन ऑफ मोड से तुरंत एक्‍टीवेट कर देगी और आपको अपना फोन मिल जाएगा।


ताली की आवाज पर जागते समय फोन कौन सी आवाज में आपको पुकारे? यह आप सेटिंग्‍स में जाकर आसानी ये सेट कर सकते हैं। आवाज देने के बजाय अगर आप चाहें तो अपने फोन को सिर्फ वाइब्रेट करने या लाइट फ्लैश करने की कमांड भी यहां से दे सकते हैं।


इस ऐप में आप यह भी सेट कर सकते हैं कि ताली की आवाज सुनकर आपका फोन कितनी देर तक आवाज दे। या फिर संडे को यह ऐप काम करना बंद कर दे, इस ऐप में आप यह सेटिंग भी कर सकते हैं।


अगर आप ऑफिस या किसी भीड़ वाली जगह पर हैं, तो आप Clap डिटेक्शन को आसानी से ऑफ भी कर सकते हैं।


ताली की आवाज को सुनने की फोन की सेंस्‍टीविटी को भी आप आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं, ताकि ऐसा न हो कि कहीं दूर से बजने वाली ताली सुनकर ही आपका फोन अलार्म बजाने लगे।

साइबर सिक्‍योरिटी के बिना खतरनाक साबित होंगी बैंकिंग Apps और डिजिटल वॉलेट!

Technology News inextlive from Technology News Desk