यह स्मार्टफोन है या एक्सरे मशीन जो 4 इंच मोटी दीवार के पार भी देख सकता है!

By: Chandra Mohan Mishra | Publish Date: Tue 30-Jan-2018 04:31:59   |  Modified Date: Tue 30-Jan-2018 05:28:46
A- A+
यह स्मार्टफोन है या एक्सरे मशीन जो 4 इंच मोटी दीवार के पार भी देख सकता है!
क्‍या आपने कभी सोचा है कि आपके स्‍मार्टफोन का कैमरा नॉर्मल तस्‍वीरों के साथ साथ किसी भी दीवार के पार की तस्‍वीरें ले सकेगा?अगर नहीं तो अब आप जरूर ऐसा सोच सकते हैं। या कहें कि अब तो आप अपने फोन से एक दीवार के आर पार की तस्‍वीरें भी ले सकते हैं। ऐसा कमाल करने वाली इजराइल की एक कंपनी ने Walabot नाम का एक 3D इमेज सेंसिंग गैजेट बनाया है, जो स्‍मार्टफोन को बना देगा एक्‍सरे मशीन।

अब एक्‍सरे मशीन की तरह फोन से लीजिए दीवार के पार की तस्‍वीरें
किसी की बॉडी के भीतर या किसी दीवार के आर पार किसी छिपी हुई चीज को देखने के लिए एक्स-रे टेक्नोलॉजी का यूज तो हम सभी ने देखा है लेकिन उसके लिए इस्तेमाल की जाने वाली मशीनें काफी बड़ी और भारी भरकम होती हैं, पर इजराइल की कंपनी Vayyar ने एक ऐसा 3D इमेज सेंसिंग गैजेट तैयार किया है, जो आपके स्मार्टफोन के साथ अटैच हो सकता है। इसे अपने फोन में अटैच करके आप अपने फोन पर एक्स रे मशीन की तरह दीवार के आर पार देख सकेंगे और उसकी तस्वीरें भी ले सकेंगे। इस अनोखे गैजेट का नाम है Walabot और भारत में इसकी कीमत है तकरीबन 10000 रुपए।

tech news in hindi, xray vision in smartphone, Walabot, Walabot wall sensor, science news, smartphone can see across the wall

 

अब अपने स्मार्टफोन में लगाइए कंप्यूटर जितनी हार्ड डिस्क! यह है स्‍मार्ट तरीका


इस गैजेट के फीचर्स हैं वाकई कमाल

Walabot नाम का यह गैजेट दरअसल एक सेंसर है, जो 4 इंच मोटी किसी भी दीवार के पार का नजारा देख सकता है। दीवार चाहे मेटल की हो, कॉन्क्रीट की हो या फिर प्लास्टिक की, आपका यह एक्‍सरे गैजेट दीवार के भीतर या इसके दूसरी ओर मौजूद किसी भी पाइप या टूट-फूट का आसानी से पता लगा सकता है। कंस्‍ट्रक्‍शन के काम भी इस गैजेट का यूज कमाल का है। यानि कि जिस दीवार के आर पार आप जा नहीं सकते, ये सेंसर गैजेट वो चीजें भी आसानी से देख सकता है। नीचे दिख रहे वीडियो में आप खुद यह देख सकते हैं कि कैसे यह सेंसर गैजेट दीवार के भीतर छिपी हुई चीजों को एक्‍सरे मशीन की तरह देख सकता है, और इसका सेंसर यह भी बता देता है कि दीवार के पार मौजूद चीज किस मटीरियल की बनी है।

 

 

 

ऐसा फोन जो न देखा - न सुना, रोटेटिंग कैमरों वाले Nokia 10 का डिजाइन हुआ लीक?


कैसे करेंगे इस गैजेट का यूज

आप Walabot गैजेट को अपने फोन में आसानी से अटैच कर सकते हैं और उसके बाद इस गैज़ेट द्वारा ली गई दीवार के पार की तस्वीरों को अपने फोन पर देख और रिकॉर्ड कर सकते हैं। इस गैजेट को ऑपरेट करने के लिए एक खास मोबाइल ऐप आपको अपने फोन में इंस्‍टॉल करनी होगी। जिसके बाद आप यह 3D सेंसर गैजेट मजे से इस्तेमाल कर पाएंगे। Walabot गैजेट को लेकर इजरायली कंपनी का दावा है कि यह टेक्नोलॉजी इस्तेमाल में काफी आसान और तमाम जगहों पर फायदेमंद है। हम यह चाहते हैं कि लोग अपने आसपास मौजूद चीजों को बेहतर ढंग से और गहराई से जान और समझ सकें। कंपनी कहती है कि उनका यह गैजेट किसी भी दीवार या स्ट्रक्चर में मौजूद खामियों को पहचान कर उन्‍हें दूर करने में मदद करता है जिससे दुर्घटनाओं में कमी आएगी। तो जनाब देर किस बात की अगर आप भी चाहते हैं अपना एक पर्सनल एक्स-रे गैजेट तो आप walabot.comसे यह गैजेट ऑनलाइन परचेस कर सकते हैं।

tech news in hindi, xray vision in smartphone, Walabot, Walabot wall sensor, science news, smartphone can see across the wall


MRI के कारण एक बड़ा हादसा हो गया है, लेकिन इस मशीन के अनोखे फीचर्स जानकर इसकी तारीफ करते नहीं थकेंगे!

Technology News inextlive from Technology News Desk

खबरें फटाफट