बोर्ड बैठक में अनुशासनहीनता व अनियमितता करने वाले पार्षदों के खिलाफ जांच

कमेटी सीसीटीवी फुटेज के आधार पर देगी रिपोर्ट, शासन से होगी कार्रवाई की संस्तुति

BAREILLY: सैटरडे को बोर्ड बैठक में हंगामा शुरू कराने और सदन की मर्यादा लांघने के आरोप में तीन पार्षदों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है। नगर निगम सदन को अखाड़ा बनाने के सूत्रधार इन तीनों पार्षदों पर अनुशासनहीनता व अनियमितता बरतने के आरोप में जांच शुरू की जा रही है। बोर्ड के अध्यक्ष और मेयर डॉ। आईएस तोमर ने आरोपी पार्षदों के खिलाफ जांच शुरू कराने को हरी झंडी दे दी है। जांच के लिए जल्द ही कमेटी का गठन किया जाएगा। कमेटी की जांच से मिली रिपोर्ट के आधार पर दोषी पार्षदों के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन को संस्तुति रिपोर्ट भेजी जाएगी।

जांच की आंच में पार्षद

अनुशासनहीनता के आरोप में निगम की जांच की आंच में फंसे तीनों पार्षदों में एक सपा, एक भाजपा और एक निर्दलीय महिला पार्षद है। बैठक में सबसे पहले हंगामा की वजह वार्ड 7 डेलापीर की महिला पार्षद उर्मिला देवी बनी। पार्षद उर्मिला देवी ने सदन में बैठने के लिए सीट न मिलने पर बड़ा ड्रामा किया था। सपा पार्षदों ने आरोप लगाया था कि महिला पार्षद शुरू में पीछे बैठी थी। बाद में सीट न मिलने की बात पर मेयर के सामने मंच पर हंगामा करने लगी। वहीं वार्ड भ्ख् विधौलिया के सपा पार्षद अब्दुल वहीद अंसारी ने कब्रिस्तान के प्रस्ताव पर भाजपा पार्षद की आपत्ति से नाराज हो कुर्सी उठा ली थी। जबकि वार्ड ख्म् कानूनगोयान के भाजपा पार्षद कपिलकांत ने पार्टी के अन्य पार्षदों के सदन से वॉकआउट करने पर मेयर से तीखा विरोध किया था, जिस पर सपा पार्षद भी ि1भड़ गए।

पहले भी रहे विवादित

वार्ड भ्ख् विधौलिया के सपा पार्षद अब्दुल वहीद अंसारी पहले भी सदन में बैठक के दौरान गरिमा भंग करने और अनुशासनहीनता के मामले में विवादित रहे हैं। सोर्सेज के मुताबिक यह सपा पार्षद मेयर डॉ। आईएस तोमर के पहले कार्यकाल के दौरान भी सदन की बैठक में कुर्सी पटकने का कारनामा कर चुके हैं। वहीं पूर्व मेयर सुप्रिया ऐरन के कार्यकाल के दौरान भी बोर्ड बैठकों में इन सपा पार्षद के अनुशासनहीनता के किस्से मशहूर हैं। जानकारों ने बताया कि सपा पार्षद के लगातार सदन में अनुशासनहीनता करने के चलते जांच में इनका नाम सबसे ऊपर है।

सीसीटीवी फुटेज से होगी जांच

जांच कमेटी सीसीटीवी फुटेज से बोर्ड बैठक में हुए हंगामे में अनुशासनहीनता दिखाने वाले पार्षदों के व्यवहार की जांच करेगी। निगम सभागार में लगे सीसीटीवी कैमरे सदन की बैठक के दौरान पूरी गतिविधियों को रिकॉर्ड करने के लिए लगाए हैं। बैठक की औपचारिक घोषणा होने से पहले ही सीसीटीवी कैमरे से रिकॉर्डिग शुरू हो जाती है। जांच कमेटी बैठक के दौरान शुरू से अंत तक हुए हंगामे में अमयार्दित व्यवहार करने वाले तीनों पार्षदों की रिकॉर्डिग परखी जाएगी। जांच में दोषी पार्षद के खिलाफ शासन की ओर से बर्खास्तगी की कार्रवाई तक की जा सकती है।

-सदन बैठक में हंगामा करने वाले तीन पार्षदों के खिलाफ जांच शुरू होगी। अब्दुल वहीद, उर्मिला देवी और कपिलकांत पर सदन में अनुशासहीनता करने के आरोप हैं। जांच में दोषी पार्षदों के खिलाफ कार्रवाई के लिए शासन से संस्तुति होगी।

- डॉ। आईएस तोमर, मेयर