- सेंट्रल से आदेश मिलने पर एफएसडीए ने लगाई रोक

- पूरे प्रदेश में बिक्री बंद करने के दिए गए आदेश

LUCKNOW: भीषण गर्मी से निजात पाने और एनर्जी के लिए यूज किए जाने वाले एनर्जी ड्रिंक संभल कर लें। क्योंकि, ये एनर्जी के नाम पर बीमारियां मुफ्त में बांट रहे हैं। लोग समझते हैं कि एनर्जी ड्रिंक पीने से एनर्जी मिलती है और काम करने की क्षमता भी बढ़ती है हो सकता हो यह सही भी हो लेकिन साथ ही ये बीमारियां भी दे रहे हैं। फूड सेफ्टी एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन ने प्रदेश में तीन कम्पनियों के एनर्जी ड्रिंक बिकने पर रोक लगाने के आदेश दिए हैं।

एफएसएसएआई से आए निर्देश केन्द्र सरकार के फूड एंड सेफ्टी एंड स्टैंड‌र्ड्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया डिपार्टमेंट (एफएसएसएआई) ने कुछ कंपनियों के एनर्जी ड्रिंक्स में जांच में गड़बड़ी मिलने पर रोक लगा दी है। इसके बाद राजधानी सहित पूरे यूपी में सभी प्रकार के एनर्जी ड्रिंक्स का सर्वे सैम्पल करने और गड़बड़ मिली तीनों कम्पनी के तीन एनर्जी ड्रिंक्स को बाजार में न बिकने देने के आदेश जारी कर दिए गए।

बेचा तो कैंसिल होगा लाइसेंस

एफएसडीए की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि जो भी दुकानदार इनकी बिक्री करता पाया गया उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई के साथ लाइसेंस भी कैंसिल किए जा सकते हैं। लखनऊ में सिटी मजिस्ट्रेटस्ट के निर्देश पर एफएसडीए की टीम ने पिछले कुछ दिनों से कार्रवाई भी शुरू कर दी है। हजरतगंज सहित कई इलाकों से टीम ने एनर्जी ड्रिंक्स सीज किए हैं और अन्य ड्रिंक्स की जांच की जा रही है।

अनसेफ हैं ये एनर्जी ड्रिंक्स

एफएसडीए के अधिकारियों के अनुसार ये एनर्जी ड्रिंक अनसेफ हैं। जिसके कारण हेक्टर बेवरेजेज कंपनी के जिंगा, पुष्पक फूड एं बेवरेजेज कंपनी का क्लाउड नाइन और मोस्टर एनर्जी इंडिया के एनर्जी ड्रिंक्स को बाजार से पूरी तरह से हटाने के निर्देश भी दिए गए हैं। एफएसडीए की फूड की टीम लगातार जांच कर रही है जहां पर ये ड्रिंक पाए जाएंगे उन्हें सीज किया जाएगा।

हार्ट हो सकता है फेल

डॉक्टर्स के अनुसार एनर्जी ड्रिंक्स का अधिक सेवन से घातक साइड इफेक्ट होते हैं। जिसमें हार्ट रेट बढ़ना बीपी बढ़ना और घबराहट जैसी समस्याएं होती हैं। इसके कारण हार्ट कभी भी फेल हो सकता हे। इसके अलावा पेट और किडनी की कई समस्याएं हो सकती हैं। इनमें कैफीन की बहुत ज्यादा होती है जिससे गम्भीर बीमारियां होती हैं।

इनके प्रोडक्ट बिकने पर लगी रोक--

हेक्टर वेबरेजेज के जिंगा, पुष्पक फूड एंड बेवरेजेज और मोस्टर एनर्जी इंडिया के एनर्जी ड्रिंक्स हैं अनसेफ।

एफएसएसएआई ने तीन कंपनियों के एनर्जी ड्रिंक्स पर रोक लगाई है। जिसके बाद पूरे प्रदेश में इनकी बिक्री पर रोक लगाने के आदेश दिए गए है।

राम अरज मौर्य

एडिशनल कमिश्नर एडमिनिस्ट्रेशन, एफएसडीए।