विभागों की 'लड़ाई' में पब्लिक प्यासी

- केस्को ने काटे जोनल पंपिंग स्टेशन के कनेक्शन, प्रमुख सचिव की दखल के बाद नगर निगम ने दिए 2.5 करोड़

- पैसे जमा होने के बाद भी केस्को ने नहीं जोड़े कनेक्शन, सैटरडे को भी पब्लिक को होना पड़ेगा परेशान

- मंडे तक नगर निगम ने 2.5 करोड़ जमा करने का किया था वादा, पूरा न होने पर केस्को ने की कार्रवाई

kanpur@inext.co.in

KANPUR : शहर में सरकारी विभागों की आपसी लड़ाई के बीच जनता पीसती जा रही है। फ्राइडे को भी कानपुर में यही हुआ, जिससे 3 लाख से ज्यादा की आबादी प्रभावित हुई। केस्को ने अपना बकाया वसूलने के लिए शहर में सप्लाई के बड़े स्त्रोत जोनल पंपिंग स्टेशन की लाइट काट दी। जिससे लोगों के घरों तक पानी सप्लाई होना बंद हो गया। लाखों की आबादी को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा। केस्को ने कार्रवाई करते हुए बेकनगंज, बारादेवी, बसंत विहार, कर्नलगंज, फूलबाग और सैनिक नगर ट्यूबवेल का कनेक्शन काट दिया। जिससे नलों में पानी की सप्लाई बंद हो गई।

केस्को पर 23 करोड़ का बकाया

2014 में जेएनएनयूआरएम के तहत पानी सप्लाई के लिए बनाए गए नए जोनल पंपिंग स्टेशन में बिजली का बिल जल निगम भरता है। हर साल केस्को द्वारा दिए जाने वाले बिल को जल निगम को टेक्निकल डिपार्टमेंट वैरिफाई कर शासन को भेज देता है और वहां से पेमेंट हो जाती है, लेकिन पिछले काफी समय से पेमेंट नहीं की गई है। 2017-18 में केस्को का 23 करोड़ का बिल बकाया है। 1 हफ्ते पहले भी केस्को ने कार्रवाई की थी, 2.5 करोड़ का बिल जमा करने के आश्वासन के बाद केस्को ने कनेक्शन जोड़ दिए थे, लेकिन बिल नहीं मिलने पर केस्को ने फिर से कनेक्शन काट दिए।

---------------

जल निगम को मिले 2.5 करोड़

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने मंडे तक पेमेंट की बात कही थी, लेकिन उन्होंने पेमेंट नहीं कराई। फ्राइडे को हुई कार्रवाई के बाद प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज सिंह ने पेमेंट देने के लिए कहा, इसके बाद नगर निगम ने जल निगम के खाते में 2.5 करोड़ रुपए जमा किए। लेकिन देर रात तक केस्को ने किसी भी जगह के कनेक्शन नहीं जोड़े। इससे साफ हो गया है कि लोगों को सैटरडे को भी पानी नहीं मिलेगा।

-------------

यह इलाके हुए प्रभावित

बेकनगंज, बारादेवी, बसंत विहार, कर्नलगंज, सैनिक नगर।

------------

जल निगम को 2.5 करोड़ मिल गए हैं। केस्को को पेमेंट कर दी जाएगी। केस्को के अधिकारियों से बात हो चुकी है। सैटरडे तक कनेक्शन जोड़ दिए जाएंगे, इसके बाद पानी की सप्लाई नॉर्मल हो जाएगी।

-आरके अग्रवाल, जीएम, जल निगम।

-------------