निजी क्षेत्र की सेल्युलर कंपनियों से टक्कर लेने को तैयार BSNL

लोकप्रिय हो गए हाल में लांच किए गए तीन प्लान, थ्रीजी यूजर्स को मिली सौगात

ALLAHABAD: जिओ समेत दूसरी निजी क्षेत्र की सेल्युलर कंपनियों से दो-दो हाथ करने को बीएसएनएल तैयार हो चुका है। हाल ही में लांच किए गए उसके तीन प्लान पब्लिक में पॉपुलर हो रहे हैं। यह प्लान थ्रीजी मोबाइल यूजर्स के लिए हैं। अब जबकि लोग फोर जी प्लान के पीछे भाग रहे हैं ऐसे में सस्ते थ्री जी प्लान मार्केट में लांच कर बीएसएनएल ने नया दांव खेला है।

चार सौ के अंदर हैं तीनो प्लान

बीएसएनएल द्वारा लांच किए गए तीनो प्लान 333 से 395 रुपए की प्राइस रेंज में हैं। इन प्लान के तहत अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ 3 जीबी डेटा प्रतिदिन मिलेगा। इन नए प्लान को एयरटेल, आइडिया और वोडाफोन द्वारा रिलायंस जियो को चुनौती देने के इरादे से पेश किये गए प्लान के बाद लांच किया गया है।

कौन-कौन से हैं प्लान

1- ट्रिपल एस प्लान की कीमत 333 रुपए है और इसमें ग्राहकों को 90 दिनों तक 3जी स्पीड के साथ 3 जीबी तक डेटा हर रोज मिलेगा। यानी 333 रुपए में 270 जीबी हाई-स्पीड 3जी डेटा का मजा ले सकेंगे।

2- दूसरा प्लान 'दिल खोल के बोल' है। इसकी कीमत 349 रुपए है। इसमें घरेलू सर्किल में अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल के अलावा 3जी स्पीड पर 2 जीबी डेटा प्रतिदिन मिलेगा। लिमिट खत्म होने के बाद डेटा स्पीड घट जाएगी।

3- 'नहले पे दहला' नाम के तीसरे प्लान के तहत बीएसएनएल ग्राहकों को बीएसएनएल नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 3000 मिनट और दूसरे नेटवर्क पर कॉल करने के लिए 1800 मिनट ऑफर कर रही है। इसके अलावा 395 रुपए वाले इस पैक में 2 जीबी डेटा 3जी स्पीड पर मिलेगा। प्लान की वैधता 71 दिनों की है।

4-बीएसएनएल ने 339 रुपये वाले प्लान में बदलाव करते हुए 2 जीबी डेटा हर रोज की जगह 3 जीबी डेटा कर दिया है। इस प्लान में बीएसएनएल नेटवर्क पर मुफ्त अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलती है। यूज़र 3 जीबी की डेटा लिमिट पार कर लेता है तो स्पीड 80 केबीपीएस पर आ जाएगी।

लीक से हटकर लड़ाई

फिलहाल जबकि जिओ, एयरटेल, आइडिया वगैरह फोर जी को केंद्र में रखकर आपस में लड़ रहे हैं, ऐसे में बीएसएनएल ने लीक से हटकर मार्केट में प्रतिस्पर्धा शुरू कर दी है। अधिकारियों के अनुसार देश में अभी भी करोड़ों की संख्या में थ्रीजी मोबाइल फोन यूजर्स हैं। फोर जी की सर्विस कई क्षेत्रों में उपलब्ध नहीं है और वहां थ्रीजी की स्पीड काफी बेहतर है।

हमारे प्लान पब्लिक को पसंद आ रहे हैं। जल्द ही हम 444 रुपए का एक प्लान भी लांच करने जा रहे हैं। जिसके बारे में पब्लिक को जल्द ही जानकारी मिल जाएगी।

-आनंद अग्निहोत्री,

जीएम, बीएसएनएल

कंपनियों की ओर से ग्राहकों का ध्यान खीचने के लिए सस्ते आफर्स दिए गए हैं। लेकिन अभी तक जिओ का प्लान ही बेहतर साबित हो रहा है। बीएसएनएल के ऑफर्स पर पब्लिक का रुझान कुछ समय बाद नजर आएगा।

मीतू

आज जिओ का लोग बहुत अच्छे से फायदा उठा रहे हैं। जहां जिओ नही पकड़ता वहां एयरटेल और बीएसएनएल का इस्तेमाल करते हैं। बीएसएनएल भी नए ऑफर बाजार में उतार रहा है जिसे ग्राहक पसंद कर रहे हैं।

नीरा त्रिपाठी