राज्य सरकार ने प्रमंडल स्तर पर बड़े स्तर पर किए प्रशासनिक बदलाव

हालिया दिनों में हुई हिंसक वारदातों के मद्देनजर उठाया गया है कदम

RANCHI : सरकार ने तीन नए जोनल आईजी नियुक्त किए हैं। जेल आईजी के पद पर पदस्थापित सुमन गुप्ता को दुमका प्रक्षेत्र, मुरारी लाल मीणा को उत्तरी छोटानागपुर प्रक्षेत्र, नवीन कुमार सिंह को दक्षिणी छोटानागपुर प्रक्षेत्र का जोनल आईजी का प्रभार दिया गया है। हाल के दिनों में राज्य में हुई अपराधिक घटनाओं व हिंसक वारदातों की गंभीरता को देखते हुए राज्य सरकार ने प्रमंडल स्तर पर ये बदलाव करते हुए तीन नए जोनल आईजी की नियुक्ति की है।

मिली है बड़ी जिम्मेदारी

नवनियुक्त सभी जोनल आईजी अपने अपने क्षेत्र में शांति व्यवस्था और पारदर्शी विधि व्यवस्था को बनाये रखने में योगदान देंगे। उपरोक्त जानकारी राज्य सरकार की प्रवक्ता निधि खरे ने रविवार को सूचना भवन के सभागार मे आयोजित संवाददाता सम्मेलन में दी। खरे ने बताया कि सरकार ने राज्य में विधि व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिए जोनल आईजी की नियुक्ति की है। इस नियुक्ति का उद्देश्य सूचना तंत्र को मजबूत करने और राज्य में सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखना है। इन अधिकारियों को अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गयी है जिसमें जिले में नियुक्ति, प्रोन्नति, ट्रांसफर और अनुशासन के साथ थाने में दर्ज केस को निष्पादित करना है।

दो डीएसपी की भी हुई पोस्टिंग

इसके अलावा सरायकेला के डीएसपी अजित कुमार को कोल्हान डीआईजी ऑफिस में डीएसपी प्रशासन बनाया गया है। सीएम सिक्योरिटी में डीएसपी रहे अविनाश कुमार अब सरायकेला के डीएसपी होंगे। इससे संबंधित अधिसूचना सरकार के अंडर सेक्रेटरी मुकुल कुमार भगत ने रविवार को जारी कर दी।

किसने क्या कहा

इस नियुक्ति का उद्देश्य सूचना तंत्र को मजबूत करने और राज्य में सुरक्षा व्यवस्था को बनाये रखना है। इन अधिकारियों को अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गई है। इसमें जिले में नियुक्ति, प्रोन्नति, ट्रांसफर और अनुशासन के साथ थाने में दर्ज केस को निष्पादित करना शामिल है।

निधि खरे

सचिव, कार्मिक विभाग

सरकार राज्य में शांति व्यवस्था को बनाये रखने के लिए प्रतिबद्ध है। राज्य में तीन नए जोनल आई की नियुक्ति से जिले में होने वाली किसी भी घटना को रोका जा सकेगा। अधिकारी सरकार और सूचना तंत्र के बीच की कड़ी के रूप में काम करेंगे और विधि व्यवस्था को बनाये रखने में जिला प्रशासन को सहयोग देंगे।

एसके जी रहाटे

प्रधान सचिव, गृह

जोनल आई का काम जिले के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षकों के साथ सामंजस्य बनाते हुए विधि व्यवस्था को शांतिपूर्ण बनाये रखना है। जोनल आईजी हर घटना की जानकारी गृह विभाग, सरकार और पुलिस मुख्यालय को देंगे। डीजीपी ने कहा कि राज्य में अपराधिक घटना को अंजाम देने वालों पर लगाम लगाने की जरुरत है।

डीजीपी डीके पांडेय

डीजीपी, झारखंड