JAMSHEDPUR: शहर में स्वाइन फ्लू के साथ-साथ जापानी इंसेफ्लाइटिस (जेई) भी कहर बरपा रहा है। शनिवार को तीन मरीजों में जापानी इंसेफ्लाइटिस के लक्षण पाए गए। पीडि़तों का सैंपल लेकर जांच को एमजीएम कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट भेज दिया गया है। इनका इलाज टाटा मेन हॉस्पिटल (टीएमएच) में चल रहा है। इसमें एक क्0 वर्ष का बच्चा, दूसरा ख्9 वर्ष और तीसरा फ्0 साल का है। इस मौसम में जापानी इंसेफ्लाइटिस के मरीज मिलना चिंता का विषय बताया जा रहा है। इसके प्रति लोगों को जागरूक होने की जरूरत है। इंसेफ्लाइटिस से बचने के लिए साफ-सफाई और विशेष ध्यान रखें। घर पर कहीं भी मच्छरों के प्रवेश पर रोक लगाने के लिए कीटनाशक का प्रयोग करें। रात में सोते हुए मच्छरदानी लगाएं। संक्रमण को फैलाने वाले मच्छर शाम के समय काटते हैं। इसलिए शाम के समय पूरे कपड़े पहनें। बच्चों को इंसेफ्लाइटिस का टीका जरूर लगवाएं। डिस्ट्रिक्ट सर्विलांस ऑफिसर वे कहा कि तीनों संदिग्ध मरीजों का सैंपल जांच के लिए भेज गया गया है। उन्होंने जल्दी इसके रोकथाम के लिए अभियान चलाए जाने की बात कही।

-------------

आम तोड़ने पर बच्चे को पीटा

पटमदा निवासी शिबू केवर्त ने युधिष्ठिर महतो के खिलाफ कुल्हाड़ी से मारकर सुहिल को घायल करने का आरोप लगाते हुए पटमदा थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। इसके अनुसार गुरुवार की दोपहर शिबू केवर्त का बेटा सुहिल केवर्त पेड़ से आम तोड़ रहा था। जिसे देखकर यूधिष्ठिर ने सुहिल पर कुल्हाड़ी से हमला कर उसे घायल कर दिया.

--------

कमलपुर में मारपीट

कमलपुर के बागुड़दा निवासी रुहिना मांझी ने पिअन माझी के खिलाफ मारपीट करने का आरोप लगाते हुए कमलपुर थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। प्राथमिकी के अनुसार गुरुवार को आरोपी पिअन माझी ढोलक मांगने के लिए रूहिना माझी के घर आया। रूहिना ने घर में ढोलक नहीं होने की बात कही तो गुस्से में आकर पिअन मांझी ने रूहिना की पिटाई लाठी से कर दी।