सिटी शमशान के पास ट्रेन के इंजन पर गिरा पेड़, पलटने से बची ट्रेन

लोको पायलट ने लगाया इमरजेंसी ब्रेक, जंक्शन पर बदला गया इंजन

>BAREILLY:

बरेली में आई तेज आंधी और बारिश ने एकबारगी मंडे को रेलवे के मुसाफिरों की जान सांसत में डाल दी थी। जम्मूतवी से राजेन्द्रनगर के लिए जाने वाली ट्रेन संख्या 12356 अर्चना सुपरफास्ट सिटी श्मशान भूमि के पास पेड़ गिरने के चलते पलटने से बाल-बाल बची। पेड़ दीवार समेत रफ्तार से गुजर रही ट्रेन के इंजन पर ही गिर गया। लोको पायलट के फौरन इमरजेंसी ब्रेक लगाने से कुछ दूरी पर जाकर ट्रेन रुक गई। इस दौरान पेड़ से कई कोच से रगड़ते हुए निकलते रहे। जिससे विंडों के पास बैठे मुसाफिरों में हड़कंप मच गया।

6.30 घंटे देरी से पहुंची

अर्चना सुपरफास्ट जम्मूतवी से चलकर मुरादाबाद होते हुए जंक्शन पर सुबह 8.28 बजे पहुंचती है। मंडे को यह ट्रेन अपने तय शेड्यूल से ही 3 घंटा देरी से चल रही थी। आंधी के चलते ट्रेनों का संचालन प्रभावित होने पर कॉशन के चलते ट्रेन और लेट हुई। पेड़ गिरने के हादसे के चलते ट्रेन को सिटी स्टेशन के पास ही दोपहर 1.05 बजे से 2.25 बजे तक रोका गया। ट्रेन ठीक 3.01 बजे अपने तय समय से 6.30 घंटा लेट जंक्शन के प्लेटफॉर्म 1 पर प्लेस हुई। इससे पहले ट्रेन के घंटों लेट होने पर मुसाफिरों का इंक्वायरी पर तांता लग गया था।

लोको पायलट रहे सलामत

पेड़ गिरने के चलते इंजन में लोको पायलट के सामने और साइड वाले शीशे पूरी तरह टूट गए। इस लिए ट्रेन को आगे ले जाना मुश्किल हो गया था। हालांकि मुरादाबाद हेडक्र्वाटर के लोको पायलट राजेन्द्र सिंह व असिस्टेंट लोको पायलट एससी यादव सेफ रहे। गार्ड एके सक्सेना ने इसकी सूचना कंट्रोल रूम को दे दी थी। जंक्शन पर ट्रेन के रुकते ही आनन फानन में ट्रेन का लोको 16573 आर बदला गया और तुगलकाबाद का लोको 16374 जोड़कर ट्रेन को रवाना ि1कया गया।

ओएचई लाइन पर गिरे पेड़

तेज आंधी के चलते जगह-जगह पेड़ गिरने से मंडे को शाहजहांपुर से लेकर मुरादाबाद के बीच ट्रेनों का संचालन बुरी तरह प्रभावित हो गया। सीबीगंज के पास ओएचई लाइन पर पेड़ गिरने से मुरादाबाद की ओर से आने वाली ट्रेनों को रिठौरा, परसाखेड़ा व पीछे के अन्य स्टेशनों पर घंटो रोका गया। इससे सियालदह एक्सप्रेस, अवध असम एक्सप्रेस और जननायक एक्सप्रेस समेत अन्य ट्रेने घंटों लेट रही। इससे इंक्वायरी में स्टाफ को बोर्ड पर ' तकनीकी खराबी के चलते ट्रेन नहीं आ रही' का संदेश लिखना पड़ा। वहीं शाहजहांपुर-बरेली रूट पर रसूईया स्टेशन के नजदीक ओएचई पर पेड़ गिरने से अपलाइन की ट्रेनों का संचालन प्रभावित हो गया।