- एनई रेलवे आरपीएफ व सीआईबी की तरफ से चलाए जा रहे अभियान के दौरान पकड़ा गया शातिर दलाल

-फर्जी अकाउंट के जरिए नेपाली और इंडियन यात्रियों से मुंहमांगी रकम वसूल बनाता था ई-टिकट

GORAKHPUR:

रेलवे टिकट का एक और दलाल हत्थे चढ़ा है। एनई रेलवे आरपीएफ के उच्च अधिकारियों की तरफ से टिकट दलालों के खिलाफ चलाए जा रहे अभियान के क्रम में बुधवार को ई-टिकट का यह नटवरलाल पकड़ा गया। आरपीएफ व सीआईबी की संयुक्त टीम ने दलाल को मुखबिर की सूचना पर महाराजगंज जिले के ठूंठीबारी एरिया से दबोचा है। पकड़े गए आरोपी को रेलवे एक्ट के तहत चालान काटकर जेल भेज दिया गया है।

पूरे दिन होती रही छापेमारी

मुखबिर की सूचना पर एनई रेलवे आरपीएफ नकहा और सीआईबी टीम ने गोरखपुर समेत कई ठिकानों पर दबिश दी। महाराजगंज जिले के ठूंठीबारी एरिया में छापेमारी की गई। छापेमारी के दौरान ठूंठीबारी का रहने वाला हर्ष अग्रवाल ई- टिकट के साथ पकड़ा गया। पकड़े गए नटवरलाल के पास से एक लैपटॉप, कंप्यूटर प्रिंटर समेत कंप्यूटर सिस्टम बरामद किया है। साथ ही नेपाली करेंसी 14,20,340 भी बरामद किया है। इंडियन करेंसी में इसकी कीमत 2,17,270 रुपए बताई जा रही है। आरपीएफ ने बरामद किए गए सभी सामान और नगदी को जब्त कर लिया है।

वसूलता था मुंहमांगी रकम

आरपीएफ के मुताबिक पकड़ा गया टिकट दलाल हर्ष अग्रवाल शातिर दलाल है। पिछले कई साल से नेपाली यात्रियों को झांसा में लेकर ई-टिकट बनाने का काम करता था। ई-टिकट ज्यादा से ज्यादा निकले इसके लिए उसने दर्जन भर से ज्यादा फर्जी अकाउंट बना रखे थे। इन्हीं फर्जी अकाउंट्स के जरिए वह नेपाली और इंडियन यात्रियों से मुंहमांगी रकम वसूलकर उन्हें उनके गंतव्य तक पहुंचाने का ठेका लेता था।

तय कर रखे थे रेट

पूछताछ में आरोपी दलाल ने बताया कि वह पिछले पांच साल से यह काम कर रहा था। वह दिल्ली, मुंबई, कोलकाता के लिए एसी थर्ड का प्रत्येक यात्री से 2500 से 3000 रुपए की डिमांड करता था। वहीं एसी सेकेंड टीयर में यात्रा करने वाले यात्रियों से वह 3500 से 4000 रुपए तक की वसूली करता था।

दर्जन भर से ज्यादा एजेंट शामिल

आरपीएफ व सीआईबी के पूछताछ में उसने बताया कि वह अकेले इस काम को अंजाम नहीं देता था। बल्कि इसके लिए उसके पास दर्जन भर से ज्यादा एजेंट काम करते थे। इन एजेंट्स को भी आरपीएफ और सीआईबी टीम पकड़ने की कोशिश में जुटी है।

इन ट्रेनों का बनाता था टिकट

- गोरखधाम सुपरफास्ट एक्सप्रेस

- वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस

- आम्रपाली एक्सप्रेस

- कुशीनगर एक्सप्रेस

- गोरखपुर-एलटीटी सुपरफास्ट एक्सप्रेस

- गोरखपुर-राप्तीसागर एक्सप्रेस

आरोपी का प्रोफाइल

आरोपी का नाम - हर्ष अग्रवाल

पिता का नाम - सत्य नारायण

पता - ठूंठीबारी, चौराहा

थाना - निचलौल

जिला - महाराजगंज

बरामद - नेपाली करेंसी- 14,20,340 लैपटॉप, कंप्यूटर, कंप्यूटर प्रिंटर

वर्जन

टिकट दलालों के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है। दो अलग-अलग जगहों से टिकट दलाल को पकड़ा गया है। यह बड़ी सफलता है। पकड़े गए टिकट दलालों को रेलवे एक्ट के तहत जेल भेज दिया गया है।

-अमित गुंजन, सहायक सुरक्षा आयुक्त, गो। क्षेत्र एनई रेलवे