आई स्पेशल

-दिसंबर महीने से शुरू हो सकती है मशीन

-खुद पैसे डालकर निकाल सकेंगे टिकट

-दून रेलवे प्रशासन ने शुरू की कवायद

-हर रोज नौ ट्रेन में हजारों यात्री करते हैं जनरल डिब्बों में यात्रा

rajneesh.kumar@inext.co.in

DEHRADUN: देहरादून रेलवे स्टेशन पर अब सामान्य कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों को टिकट लेने के लिए लाइन में धक्के नहीं खाने पडे़ंगे। इसके लिए रेलवे स्टेशन पर एटीवीएम 'ऑटामेटिक टिकट वेंडिंग मशीन' लगाई जा रही है, जिसमें पैसे डालकर यात्री अपना टिकट खुद निकाल सकेंगे। इसकी कवायद दून रेलवे प्रशासन ने की है और दिसंबर माह से ही यात्रियों के लिए यह मशीन शुरू कर दी जाएगी।

जनरल कोच में ढ़ाई हजार यात्री करते हैं यात्रा

हर रोज देहरादून रेलवे स्टेशन से आठ से नौ ट्रेन रवाना होती है। इनमें एक ट्रेन सहारनपुर पसैंजर ट्रेन में तो सभी कोच जनरल के ही हैं। वहीं अन्य ट्रेन में भी कई कोच जनरल के रहते हैं। ऐसे में एक कोच में 70 से अधिक यात्री सफर करते हैं। रेलवे विभाग की माने तो हर रोज कुल सात हजार यात्री देहरादून से यात्रा करते हैं, इनमें जनरल कोच में यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या दो से तीन हजार के बीच में रहती है।

ख्ब् घंटे चलेगी मशीन

सामान्य कोच में यात्रा करने के लिए यात्री उसी समय स्टेशन पर पहुंचकर टिकट लेते है। ऐसे में बुकिंग काउंटर पर काफी लंबी लाइन लग जाती है। जिससे यात्री को ट्रेन छूटने का डर भी रहता है। रेलवे विभाग द्वारा लगाई जा रही यह एटीवी मशीन ख्ब् घंटे चलेगी, जिससे यात्री पहले आकर भी अपना टिकट निकाल सकेगा।

ऐसे काम करेगी मशीन

यह मशीन रेलवे विभाग बुकिंग काउंटर के नजदीक ही लगाई जाएगी। इस मशीन पर सभी ट्रेनों के नाम स्क्रीन पर शो करेंगे। साथ ही इसमें एटीएम की तर्ज पर ऑप्शन भी होंगे। यात्री अपनी ट्रेन और यात्रा का ब्यौरा इसमें भरकर मशीन में पैसे जमा कर अपना टिकट आसानी से निकाल सकेगा। इससे जहां टिकट बुकिंग काउंटर पर भीड़ कम होगी, वहीं यात्रियों को इसका लाभ भी मिलेगा।

खिड़की से ही कैंसिल होगा टिकट

एटीवी मशीन से टिकट लेने के बाद यदि किसी यात्री को टिकट कैंसिल कराना होगा तो उसे फिर टिकट खिड़की का ही सहारा लेना होगा। रेलवे विभाग की माने तो मशीन से निकलने वाले टिकट पर डिजीटल प्रिंटिंग होगी, जो खिड़की से लिए गए टिकटों से अलग होगी। इस पर साफ-साफ ट्रेन और यात्रा का ब्योरा लिख्ा होगा।

अभी तक जनरल कोच के लिए टिकट काउंटर से ही टिकट लिया जाता है। इस काउंटर के नजदीक ही यह एटीवी मशीन लगाई जानी है। इसके लिए पहले चरण की तैयारी पूरी कर ली गई है। इस मशीन से यात्रियों का काफी फायदा होगा। अगले एक सप्ताह में इसके शुरू होने की उम्मीद है।

--करतार सिंह, रेलवे स्टेशन अधीक्षक देहरादून