देहरादून: एफआरआई में इन दिनों स्टूडेंट ऑफ द इयर-2 मूवी की शूटिंग जारी है, लिहाजा शूटिंग देखने यहां विजिटर्स की भारी भीड़ जुट रही है और एफआरआई विजिटर्स की आमद से मालामाल हो रहा है. ये बात अलग है कि इन दिनों एफआरआई के पांचों म्यूजियम्स में सन्नाटा है. म्यूजियम के टिकट्स से होने वाली आमदनी कम हुई है लेकिन ओवरऑल इनकम में काफी इजाफा हुआ है.

दोगुने हुए विजिटर्स

एफआरआई में पिछले कुछ दिनों से बॉलीवुड की मूवी स्टूडेंट ऑफ द इयर-2 की शूटिंग चल रही है. 20 अप्रैल तक एफआरआई को शूटिंग के लिए बुक किया गया है. टाइगर श्रॉफ व अनन्या पांडे मूवी के लीड एक्टर हैं, जिन्हें देखने रोज यहां विजिटर्स की भीड़ जुट रही है. आलम यह है कि जहां सामान्य दिनों में एक हजार से 1200 विजिटर एफआरआई पहुंचते थे, उनकी संख्या दोगुनी हो गई है. इन दिनों ढाई से 3000 विजिटर्स यहां पहुंच रहे हैं.

म्यूजियम की इनकम गिरी

मूवी की शूटिंग के चलते एफआरआई में विजिटर्स की संख्या भले ही बढ़ी हो, लेकिन यहां मौजूद पांच म्यूजियम सूने ही पड़े हैं. लोग शूटिंग देखकर लौट रहे हैं, और म्यूजियंस का रुख नहीं कर रहे. सामान्य दिनों में यहां म्यूजियम के एंट्री टिकट से 8 से 10 हजार रुपए की कमाई होती थी. लेकिन इन दिनों ये आंकड़ा 3 से 4 हजार रुपए तक सिमट गया है.

विजिटर्स से इनकम बढ़ी

एफआरआई में एंट्री के लिए कम से कम 10 रुपए का एंट्री टिकट लेना होता है. सामान्य दिनों में यहां करीब 1200 विजिटर्स पहुंचते हैं, इन दिनों इनकी संख्या बढ़कर 3000 तक पहुंच गई है. मिनिमम एंट्री फीस भी अगर लगाई जाए तो सामान्य दिनों में एफआरआई की विजिटर्स से करीब 12 हजार रुपए की आमदनी होती है, ऐसे में इन दिनों ये आमदनी बढ़कर औसतन 30 हजार रुपए रोजाना पहुंच गई है.

शूंटिंग से डेली 1.25 लाख रुपए

एफआरआई में मूवी की शूटिंग 20 अप्रैल तक जारी रहेगी. प्रोडक्शन हाउस और एफआरआई के साथ हुए करार के मुताबिक शूटिंग के लिए प्रोडक्‍शन कंपनी को सवा लाख रुपए रोज एफआरआई को चुकाने हैं.

एफआरआई में एंट्री फीस

पैदल व साइकिल--10 रुपए प्रति व्यक्ति

स्कूटर --20 रुपए

कार--30 रुपए

बस--100 रुपए

म्यूजियम की एंट्री फीस

10 रुपए प्रति स्टूडेंट्स.

40 रुपए प्रति व्यक्ति.

80 रुपए प्रति ग्रुप.\(केवल स्कूल्स व शिक्षण संस्थान\)

एफआरआई में 5 म्यूजियम

टिंबर म्यूजियम

नॉन वुड फॉरेस्ट प्रोडक्ट म्यूजियम.

एंटोमोलॉजी म्यूजियम.

सिल्वीकल्चर म्यूजियम.

फॉरेस्ट पैथोलॉजी म्यूजियम.

एफआरआई की इनकम

सामान्य दिनों में इन दिनों

म्यूजिमय से 8 से 10 हजार रुपए 3 से 4 हजार रुपए

विजिटर्स से 10 से 12 हजार रुपए 25 से 30 हजार रुपए

शूटिंग से ------------- 1.25 लाख रुपए

(आंकड़े औसतन रोजाना के हिसाब से)