- देर रात अधिकारियों ने अभ्यर्थियों की संख्या के बराबर प्रिंट किए पेपर

- टेस्ट के दौरान रहेगी प्रॉपर निगरानी, सीसीटीवी कैमरे की रहेगी नजर

BAREILLY:

फतेहगढ़ में आयोजित हुई सेना भर्ती रैली के दौरान रिमेडिकल में फिट कैंडिडेट्स मंडे को रिटेन टेस्ट देंगे। इसके लिए तकरीबन 14 सौ कैंडिडेट्स को प्रवेश पत्र जारी किया गया है। भर्ती प्रक्रिया मंडे सुबह 3 बजे शुरू हो जाएगी। 4 बजे के बाद रिपोर्टिग करने वाले अभ्यर्थियों को प्रवेश नहीं मिलेगा। टेस्ट जाट रेजीमेंट सेंटर के आर्मी पब्लिक स्कूल में संपन्न होगी। सेना भर्ती अधिकारी कर्नल राजीव दीक्षित ने बताया कि दलालों की गतिविधियों पर रोक लगाने के लिए टेस्ट सेंटर के बाहर और अंदर मजबूत सुरक्षा घेरा बनाया गया है।

सीसीटीवी की रहेगी नजर

आयोजित होने वाला टेस्ट में किसी तरह की फर्जीवाड़ा पर अंकुश लगाने के लिए प्रॉपर इंतजाम किए गए हैं। प्रत्येक हॉल में सीसीटीवी लगाए गए हैं। जिसकी प्रॉपर वीडियो रिकॉर्डिग होगी। टेस्ट में सबसे पहले एडमिट कार्ड के साथ पहुंचने वाले अभ्यर्थियों का बायोमेट्रिक टेस्ट होगा। इसके बाद डॉक्युमेंटेशन होगा। जिसमें पूर्व में सबमिट की गई अंकपत्रों की छायाप्रति से ओरिजीनल डॉक्युमेंट्स को मिलान होगा। इसके बाद सीट नंबर दिया जाएगा। अधिकारियों के मुताबिक टेस्ट में जनरल नॉलेज, साइंस, मैथेमैटिक्स और हिन्दी के जनरल क्वेश्चंस पूछे जाएंगे।

देर रात छपे प्रश्नपत्र

राजस्थान में हुई भर्ती में पेपर लीक की घटना को रोकने के लिए प्रश्नपत्र की छपाई पहले से नहीं की गई। हालांकि, 4 फार्मेट में पेपर की डमी बनाकर रख दी गई थी। सैटरडे शाम 7 बजे से चारों फार्मेट की प्रिंटिंग एआरओ ऑफिस में 4 सीसीटीवी कैमरों की निगरानी समेत प्रॉपर सिक्योरिटी के साथ की गई। प्रिंट होने के बाद एआरओ अधिकारियों ने पेपर में प्रिंटिंग खामियों को चेक आउट किया। ताकि एक भी प्रश्नपत्र को रिजेक्ट न किया जा सके। अभ्यर्थियों की संख्या के अनुरूप महज 14 सौ पेपर ही प्रिंट किए गए। ताकि एक भी प्रश्नपत्र गायब होने की जानकारी पर तुरंत एक्शन लिया जा सके।

पेपर लीक अथवा आउट होने की संभावना नहीं है। तयशुदा समय पर अभ्यर्थियों को पेपर दे दिए जाएंगे। फर्जीवाड़ा पाए जाने पर मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

कर्नल राजीव दीक्षित, डायरेक्टर, एआओ