- दुनिया बदल रही है तो हमारा देश पीछे क्यों रहे: संतोष गंगवार

- डिजिधन मेले में बताई गई डिजिटल बैंकिंग की सुविधाएं

KANPUR : देश में चौथी औद्योगिक क्रान्ति का वक्त आ रहा है। इस वक्त पूरी दुनिया यह मानने लगी है कि भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। वह गिन अब दूर नहीं जब हम विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में आगे खड़े होंगे। यह बात थर्सडे को केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज ने मोतीझील के लाजपत भवन प्रांगण में आयोजित डिजिधन मेला के दौरान संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने काले धन पर नकेल का पूरा इंतजाम कर दिया है।

हम क्यों पीछे रहे

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि विभिन्न योजनाओं में सब्सिडी, पेंशन में 37 हजार करोड़ रुपए बिचौलिए खा जाते थे। अब यह सब खेल बंद हो गया है। इस मौके पर केन्द्रीय वित्त राज्य मंत्री संतोष गंगवार ने कहा कि दुनिया बदल रही है तो हमारा देश पीछे क्यों रहे। डिजिटल ट्रांजेक्शन इस दिशा में एक बड़ी पहल है। 'मेरा मोबाइल मेरा बैंक मेरा बटुआ' जिस दिन देश के सभी लोग अपना लेंगे तो देश की एक नयी पहचान सामने आएगी।

कम्प्यूटर का ज्ञान जरूरी

कार्यक्रम में प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने संबोधित करते हुए कहा कि पहले जमाने में जो एबीसीडी नहीं पढ़ पाता था उसे अनपढ़ कहते थे, अब 21वीं सदी में जिसे कम्प्यूटर का ज्ञान नहीं होगा वे अनपढ़ कहलाएंगे। डिजिटल ट्रांजेक्शन करने से वक्त भी बचता है और सुविधाएं भी बहुत हैं।

एवरेस्ट फतह कर सकती हूं तो

इस दौरान एवरेस्ट की चोटी पर पताका फहराने वाली पद्मश्री अरुणिमा सिंह ने कहा कि उनका एक पैर कटा है, लेकिन उन्होंने कभी हौसले नहीं कम किए। उन्होंने कहा कि अगर मैं एक पैर से एवरेस्ट की 8848 मीटर उंची चोटी पर चढ़ सकती हूं तो लोग डिजिटल बैंकिंग क्यों नहीं अपना सकते हैं। इससे पूर्व पूर्ण डिजिटल ट्रांजेक्शन करने वाले तीन ग्राम प्रधानों को मंत्रियों ने सम्मानित किया। इसके अलावा रुपे, आधार कार्ड, यूपीआई व 099 # एप से ट्रांजेक्शन करने वाले कस्टमर्स का प्रतिदिन होने वाला लकी ड्रा भी निकाला गया। इस मौके पर महापौर जगतवीर सिंह द्रोण, प्रमुख सचिव (सूचना एवं प्रौद्योगिकी) संजीव शरण, नीति आयोग के सलाहकार आलोक कुमार समेत कई ऑफिसर्स समारोह में शामिल रहे। डीएम कौशलराज शर्मा ने सभी अतिथियों को धन्यवाद दिया।