- प्रस्ताव भेजने के लिए पहले 30 नवंबर तक दी गई थी मोहलत

- विधानसभा सत्र को देखते हुए तिथियों में किया गया संशोधन

PATNA : फ्0 नवंबर से शुरू होने वाले विधानसभा सत्र को देखते हुए सरकार ने द्वितीय अनुपूरक बजट के लिए प्रस्ताव भेजने की मियाद बदल दी है। सरकार द्वारा तिथियों में किए गए बदलाव के बाद विभागों को आनन-फानन में कुछ घंटों के अंदर ही प्रस्ताव वित्त विभाग को मुहैया कराना पड़ गया।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, सरकार के निर्देश पर विभाग ने इसी महीने की पांच तारीख को विभागों के नाम निर्देश जारी कर कहा था कि विभाग अपनी उन मांगों, जिन्हें द्वितीय अनुपूरक में शामिल कराना चाहते हैं, का प्रस्ताव बनाकर ख्फ् नवंबर तक वित्त विभाग को मुहैया करा दे। वित्त विभाग के आदेश के आलोक में कुछ विभागों ने समय सीमा के अंदर अपने विभाग से जुड़े प्रस्ताव वित्त विभाग को मुहैया करा दिए, परंतु ज्यादातर विभागों ने सरकार से आग्रह किया कि इस मियाद को बढ़ाकर फ्0 नवंबर कर दिया जाए, जिसे सरकार ने स्वीकृत भी कर लिया।

बताया जाता है कि सोमवार को ही अचानक सरकार ने फैसला किया कि यदि अनुपूरक मांग में शामिल करने के लिए विभागों को और समय दिया गया तो उसे द्वितीय अनुपूरक बजट को विधानसभा के आहूत सत्र में शामिल नहीं किया जा सकेगा। इसके बाद सोमवार को ही विभागों को संशोधित पत्र जारी करते हुए कहा गया कि फ्0 नवंबर से विधानसभा का सत्र आहूत है। ऐसी स्थिति में विभागों को फ्0 नवंबर तक की मोहलत नहीं दी जा सकती है। विभाग पत्र मिलने के साथ ही ख्फ् नवंबर की शाम तक अपने प्रस्ताव सौंप दें। बताया जाता है कि वित्त विभाग का पत्र मिलते ही वैसे विभागों, जिन्होंने अब तक अपने प्रस्ताव वित्त विभाग को नहीं सौंपे थे, ने सोमवार की शाम तक अपनी मांग से वित्त विभाग को अवगत करना शुरू कर दिया था।