delete

इन तरीकों को अपनाइए और बन जाइए एक अच्‍छे ड्राइवर

By: Inextlive | Publish Date: Tue 07-Jun-2016 03:06:00   |  Modified Date: Tue 07-Jun-2016 03:08:34
- +
इन तरीकों को अपनाइए और बन जाइए एक अच्‍छे ड्राइवर
आप ड्राइविंग कर लेते है या फिर करने वाले है तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्‍स बताते है जिनको ध्‍यान में रखने से आप एक कुशल ड्राइवर कहलाएंगे। कुशल ड्राइवर बनने के लिए कई चीजें होती है जिसके ऊपर हमेशा ध्‍यान रखा जाता है। आईए आज हम आपको ड्राइविंग से सम्‍बंधित कुछ ऐसे टिप्‍स बताते है जो एक ड्राइवर के लिए जानना बेहद जरूरी है।

इन बातों का रखे ख्‍याल
हम आपको कुछ बातें बताने जा रहें हैं जो ड्राइवर के लिए जानना बेहद जरूरी है।

1. कार के फंक्‍शन अच्‍छे से जाने
ड्राइविंग शुरू करने से पहले जिस कार को आप चलाने जा रहे हैं उसके सभी फंक्‍शन को अच्‍छे से जान लें। सबसे पहले कार के गियर एडजस्‍टमेंट, क्‍लच और ब्रेक के बारे में पूरी जानकारी लें। तेज रफ्तार में ड्राइविंग करते समय कभी भी अचानक से लोअर गियर या फिर रिवर्स गियर का इस्‍तेमाल बिल्‍कुल भी ना करें।

2. कंफर्ट हो बैठने में
सीटिंग का असर डा्रविंग पर खासा पड़त है। ड्राइविंग करते समय सीटिंग पोजिशन आराममदायक होनी चाहिए। ड्रादविंग सीअ पर ऐसे बैठना चाहिए जिससे पीठ, घुटनों और कंधों पर ज्‍यादा असर ना पड़े।

3. एकाग्र होना जरूरी
ड्राइवर की सबसे बड़ी खासियत होती है उसकी एकाग्रता। कार के रियर व्‍यू मिरर को इस प्रकार एडजस्‍ट करना चाहिए जिससे ड्राइविंग में सहायता मिले और आपका ध्‍यान ड्राइविंग पर ही रहे।

4. स्‍टीरिंग पर पकड़
स्‍टीरिंग पकड़ना अपने आप में एक कला है। आपका अपने स्‍टीरिंग व्‍हील पर पूरा कंट्रोल होना चाहिए। रिसर्चस का मानना है कि स्‍टीरिंग को पकड़ने की सबसे अच्‍छी पोजिशन 9 o'clock और 3 o'clock होती है।

5. इंडिकेटर जरूर दें
ड्राइविंग करते समय जब आप गाड़ी को टर्न कर रहे हैं या रोक है तो हमेशा इंडिकेटर देने का ध्‍यान रखे। ऐसा ना करने से आपका एक्‍सीडेंट भी हो सकता है।

6. रफ्तार ना करे ज्‍यादा
गाड़ी की स्‍पीड़ हमेशा उतनी ही होनी चाहिए जिसमें गाड़ी आपके कंट्रोल में हो। ज्‍यादा तेज रफ्तार में गाड़ी चलाने से आपका नुकसान भी होगा और सामने वाले का भी।

7. बिना किसी मतलब के हॉर्न ना बजाएं
ड्राइवर नया हो या पूराना उसको कभी भी हॉर्न का इस्‍तेमाल बेमतलब के लिए नहीं करना चाहिए। ऑर्न का इस्‍तेमाल अलर्ट करने के लिए होता है किसी को परेशान करने के लिए नहीं।

8. कार को रखे डिस्‍टेंस पर
ड्राइविंग करते वक्‍त अपनी गाड़ी को दूसरी गाडि़यों से एक दूरी प रखे। कभी भी हपनी गाड़ी को दूसरों की गाड़ी से चिपका कर ना चलाएं। ऐसे करने से एक्‍सीडेंट होने का रिस्‍क कई ज्‍यादा बड़ जाता है।

9. शांत दिमाग से करे ड्राइव
ड्राइविंग हमेशा शांत दिमाग से करनी चाहिए। खराब मूड में ड्राइव करने से मामला बिगड़ सकता है इसलिए ड्राइविंग हमेशा तनाव मुक्‍त होकर ही करनी चाहिए।

Business News inextlive from Business News Desk